तेज उमस के साथ पारा 7 साल बाद पहुंचा 45 डिग्री पर – नवतपा से पहले ही झुलसा देने वाली गर्मी से आमजन बेहाल

-सात साल बाद पारा 45 डिग्री पर पहुंचा, इससे पहले 2016 में पारा 45 पार हुआ था

दैनिक अवंतिका उज्जैन।  गुरूवार को एक बार फिर से गर्मी में पारे ने उछाल भरते हुए 45 डिग्री सेल्सियस को छुआ है। झुलसा देने वाली गर्मी से आमजन बेहाल है। सुबह से ही गर्मी अपने रोद्र रूप में आ रही है। तेज उमस के साथ गुरूवार को दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया है। अपरांह के समय सूरज की तेज धूप को बादलों ने ढक लिया था लेकिन इस दौरान उमस से आमजन का बुरा हाल रहा है।

नवतपा शुरू होने में अभी दो दिन शेष हैं। इससे पहले ही गर्मी ने आमजन को बेहाल कर दिया है। उमस के कारण आमजन पंखे में भी पसीने से तर नजर आ रहे हैं। गुरूवार को इस वर्ष का सबसे अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया है। यही नहीं रात का तापमान भी गुरूवार सुबह 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। शासकीय जीवाजी वेधशाला से जारी दैनिक जानकारी के अनुसार गुरूवार को सुबह आर्द्रता 44 एवं शाम को 21प्रतिशत दर्ज की गई है। इस दौरान सुबह शाम को हवा की गति 4 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई।

सुबह तेज धूप,अपरांह में बादल छाए-

गुरूवार को सुबह से ही तेज धूप की स्थिति बनी रही। इसके चलते सडकों से ही आंच उठने लगी थी। वाहन चालकों के साथ ही पैदल राहगिरों को भी सड़कों की आंच से बचने के लिए मुंह पर कपडा लपेटना पडा । आमजन आवश्यक होने पर ही झुलसा देने वाली गर्मी में घरों से बाहर निकल सके। धूप और गर्मी का आलम यह था कि घरों से बाहर आते ही आमजन को लू और ताप के थपेडे लग रहे थे। अपरांह के समय से मौसम ने एक दम पलटा खाया और आसमान में बादलों ने सूर्य को घेर लिया। इसके चलते धूप पूरी तरह से कमजोर हो गई थी,लेकिन उमस के मारे आमजन पसीने से बेहाल था।

सात साल बाद पारा पहुंचा 45 पर-

गर्मी में पारे की उछाल की यह स्थिति सात साल बाद मई में 45 डिग्री सेल्सियस की सामने आई है। इससे पूर्व 2019 में पारा इस स्तर पर दर्ज किया गया था। शासकीय जीवाजी वेधशाला के अधीक्षक डा.आर पी गुप्त के अनुसार  19 मई 2016 को अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री दर्ज किया गया था। इससे पूर्व 2010 में मई माह में ही पारा 46 डिग्री हो गया था।

न दिन में चेन न रात को आराम-

गर्मी के इन दिनों में आमजन को न दिन में चेन मिल रहा है न ही रात में आराम मिल रहा है। दिन में अधिकतम तापमान बढ रहा है तो रात में न्यूनतम तापमान भी बराबर बढता जा रहा है। गुरूवार को दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया है। रात का न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इस दौरान गर्म हवाओं के थपेडे चलते रहे हैं।

25 मई से 3 जून तक नवतपा-

इस वर्ष शनिवार, 25 मई से नवतपा शुरू हो रहा है, ये सोमवार 3 जून तक रहेगा। 25 मई को सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही सूर्य अपने पूरे आक्रोश में आ जाएगा, जिससे गर्मी में बढ़ोतरी होगी। सूर्य जितने दिनों तक रोहिणी नक्षत्र में रहता है , पृथ्वी भी उतने ही दिनों तक अत्यधिक गर्मी से प्रभावित रहती  है, रोहिणी नक्षत्र हर साल आता है और इस दौरान 9 दिनों तक सूर्य का प्रकोप धरा पर रहता हैं।