गर्मी में हीट स्टोक से बचाने के लिए लगाए सिविल अस्पताल के हर वार्ड में कूलर लगाए

oppo_2

सुसनेर। क्षेत्र में गर्मी बेहिसाब है,और हिट स्ट्रोक शुरू हो चूकी है। आज से नवतपा के साथ अत्यधिक तेज गर्मी की शुरूआत होना है। ऐसे में सिविल अस्पताल में मरीजों को कोई दिक्कत ना हो मरीज को वार्डे में व्याकुलता ना आए, वार्डे में सामान्य तापमान बना रहे इसके लिए अस्पताल में कूलर लगाकर इंतजाम किए है। खासकर प्रसुताओं को दिक्कत ना इसके लिए खासे इंतजाम किए गए है। सिविल अस्पताल में गर्मी के चलते मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में पंखा काम नहीं कर रहा है।
सीबीएमओ डॉ. राजीव बरसेना ने वार्डे को ठंडा करने के लिए कूलरों की व्यवस्था करने के साथ यहां पर कूलरों में पानी की व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की तैनाती भी की है। हर वार्ड में कूलर लगाया गया है। ताकि मरीजों को कोई दिक्कत ना हो। बता दे कि इन दिनों भीषण गर्मी है. प्रतिदिन का तापमान 44 से अधिक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है. ऐसे में लू लगने का मामला काफी आ रहा है. इससे बचने के लिए स्वास्थ विभाग यह व्यवस्था की गई है महिला अस्पताल में गर्भवती महिलाओं को शरीर में पानी का बैलेंस बनाए रखने की सलाह दी जा रही। सीबीएमओं डॉ.राजीव कुमार बरसेना ने बीपीएम दोलत मुजाल्दे को प्रसूति वार्ड में एसी लगाने के लिए निर्देश दिए है।
क्या कहती है प्रसूताएं
सिविल अस्पताल सुसनेर में डिलेवरी के पहुंची कलाबाई निवासी सेमली ने बताया कि शारीरिक पीढ़ा के साथ गर्मी के चलते बहुत परेशानी हो रही थी। कूलर की व्यवस्था होने से राहत मिली है। सुसनेर निवासी आफरीन बताती है कि इस गर्मी में पंखे की हवा कोई काम की नहीं है। अस्पताल प्रशासन ने कूलरों की व्यवस्था की है बहुत अच्छा काम है। इससे हमें बहुत अच्छा लग रहा है। भीषण गर्मी के इस मौसम में कही ठंडा पानी मिले या नहीं किंतु सिविल अस्पताल सुसनेर में आने वाले मरीजों को आरओ का ठंडा पानी मिल रहा है। अस्?पताल में 2 आरओ सिस्टम लगे है।
डॉक्टर दे रहे सलाह
इस संबंध मुख्य खंड चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजीव बरसेना ने बताया कि इस मौसम में अधिक धूप में नहीं निकलें. अगर निकलना हो तो सूती कपड़े से शरीर को ढक कर के निकलें. इससे हीट से बचा जा सकता है. पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ जूस व पानी का सेवन करें. शरीर को ढककर रखें व ढीले व हल्के रंग के कपड़े पहनें. आॅफिस हो या घर सीधे धूप आने से रोंके. दोपहर में घर से बाहर न निकले जरूरी होने पर निकलें. पानी खूब पिए।