– गर्मी में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए की नई व्यवस्था  

दैनिक अवंतिका उज्जैन। महाकाल मंदिर में आम श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसको ध्यान में रखते हुए मंदिर प्रबंध समिति को भी सुविधाएं बढ़ाना पड़ रही है। सोमवार को समिति ने परिसर में दो प्रसाद के काउंटर व दो दान के काउंटर और लगाए। पहले इनकी संख्या कम होने से एक ही जगह पर श्रद्धालुओं की प्रसाद लेेने व दान की रसीद आदि कटाने के लिए लंबी लाइन लग रही थी। 

समिति ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए निर्गम गेट की ओर जाने वाले मार्ग पर पुराने म्यूजियम भवन में नए दान काउंटर और लड्डू प्रसाद काउंटर शुरू किए हैं। एक काउंटर शंख चौराहे की ओर भी लगाया गया है, जिससे बाहर जाने वाले श्रद्धालु बाहर से ही महाकाल का लड्डू प्रसाद ले सके। काउंटरों की संख्या कम होने श्रद्धालुओं को प्रसाद आदि लेने में काफी समय लग रहा था। गर्मी में लोग परेशान हो रहे थे। 

गर्मी की छुटि्टयां होने से बढ़ी महाकाल में भीड़

स्कूलों में गर्मी की छुटि्टयां पड़ने से लाखों की संख्या में श्रद्धालु उज्जैन आ रहे हैं व भगवान महाकाल के दर्शन कर रहे हैं। इसको ध्यान में रखते हुए मंदिर प्रशासन ने इंतजाम किए है। मंदिर के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया श्रद्धालुओं के लिए परिसर के निर्गम द्वार म्यूजियम के पास व बाहर शंख चौराहे पर काउंटर खोल दिए गए है।

गर्मी से राहत के लिए मंदिर में पानी का छिड़काव

श्रद्धालुओं के गर्मी में पैर न जले इसलिए परिसर में कारपेट बिछाया गया है। लेकिन वह भी जब धूप में गरम हो जाता है उसे पानी का छिड़काव कर ठंडा करते हैं। दर्शन मार्ग पर कूलर, पंखे बढ़ाए गए है।