महू से राऊ के बीच बिछी नई पटरी पर ट्रेन का स्पीड रन, गुरुवार को महू से राऊ के बीच 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन

.

इंदौर। महू से राऊ के बीच बिछाई गई नई रेल पटरी इंजन का स्पीड ट्रायल होने के बाद आज ट्रेन का स्पीड ट्रायल हो रहा है। यह ट्रायल रेलवे के वरिेष्ठ अफसरों की मौजूदगी में हो रहा है। राऊ से महू के बीच ट्रेन को नई पटरी पर स्पीड से चलाकर देखा गया। यह ट्रायल पहले बुधवार को होना था, लेकिन काम अधूरा होने के कारण इसे गुरुवार को करने का फैसला लिया गया।

आठ माह पहले महू से राऊ के बीच नई पटरी बिछाने का काम शुरू किया गया था। पटरी बिछाने के बाद उस पर इंजन का स्पीड ट्रायल किया गया। दो मर्तबा इंजन को 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पटरी पर दौड़ाया गया।
यह ट्रायल सफल रहा। स्पीड ट्रायल के दौरान सभी टेस्ट पूरे किए गए। अफसरों का कहना है कि नई पटरी पर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रेलगाडि़यां चल सकेगी।

सीआरएस निरीक्षण आज

नई पटरी का निरीक्षण कमिश्नर आफ रेलवे सेफ्टी द्वारा किया जाएगा। नए काम का निरीक्षण रेल विभाग इनसे कराता है। कमिश्नर उड्डयन मंत्रालय के अधीन होते है। रेल विभाग जब भी नई रेल लाइन, नया प्लेटफार्म, स्टेशन या ब्रिज का निर्माण कराता है तो उसके सार्वजनिक उपयोग से पहले सीआरएस द्वारा जांच कराई जाती है। उनकी हरी झंडी मिलने के बाद ही उपयोग शुरू होता है।