एक जुलाई से मप्र विधानसभा का मानसून सत्र, मोहन सरकार का आएगा पहला बजट

 

भोपाल। एक जुलाई से मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होगा। 19 जुलाई तक चलने वाले इस सत्र में कुल 14 बैठकें होंगी। मोहन सरकार इसमें अपना पहला पूर्ण बजट प्रस्तुत करेगी। यह साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक का हो सकता है। लोकसभा चुनाव के बाद होने वाले इस सत्र में परिणाम के असर की झलक भी दिखाई देगी। कांग्रेस जहां महिला, अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के ऊपर हुए अत्याचार की घटना और आर्थिक स्थिति को मुद्दा बनाएगी तो सरकार अपनी उपलब्धियां गिनाएगी।

फरवरी में पेश किया था लेखानुदान

प्रदेश सरकार ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक लाख 45 हजार करोड़ रुपये अधिक का लेखानुदान फरवरी 2024 में प्रस्तुत किया था। इसमें विभागों के लिए 31 जुलाई तक आवश्यक व्यय के लिए बजट आवंटित किया है। 31 जुलाई के पहले बजट विधानसभा से पारित कराकर राज्यपाल मंगुभाई पटेल के अनुमोदन से उसे अधिसूचित करना है। इसे देखते हुए मानसून सत्र एक जुलाई से बुलाया गया है। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव की अनुमति से गुरुवार को विधानसभा सचिवालय ने सत्र आहूत किए जाने की अधिसूचना जारी कर दी। 19 जुलाई तक चलने वाले इस सत्र में कुल 14 बैठकें होंगी। अशासकीय कार्य के लिए तीन शुक्रवार मिलेंगे। इसमें विधायक अशासकीय संकल्प प्रस्तुत कर सकेंगे। नगरीय विकास एवं आवास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी समेत कुछ विभागों द्वारा संशोधन विधेयक प्रस्तुत किए जाएंगे।

प्रथम सप्ताह में प्रस्तुत होगा बजट

विधानसभा सचिवालय के अधिकारियों का कहना है कि बजट जुलाई के प्रथम सप्ताह में प्रस्तुत किया जाएगा। विभागीय बजट अनुमानों पर चर्चा के बाद विनियोग विधेयक पारित कर विधि एवं विधायी विभाग के माध्यम से राज्यपाल की अनुमति के लिए भेजा जाएगा।

सरकार गिनाएंगी उपलब्धियां

बजट भाषण के माध्यम से सरकार अपनी उपलब्धियां गिनाएंगी। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्रीय इन्वेस्टर समिट का नवाचार करने से लेकर हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्वयन का उल्लेख किया जाएगा। इसके लिए विभागों से दस जून तक जानकारी देने के लिए कहा गया है।

मानहानिकारक शब्दों का उपयोग नहीं करें

विधानसभा सचिवालय ने सभी सदस्यों से यह अपेक्षा की है कि वे व्यक्तिगत दोषारोपण या मानहानिकारक शब्दों का उपयोग नहीं करेंगे। बिना अधिकृत प्रवेश पत्र के किसी बाहरी व्यक्ति को साथ लेकर न आएं।