दैनिक अवंतिका उज्जैन। महाकाल मंदिर में अभी करीब 50 फीट दूर बेरिकेड्स की लाइन में लगकर आम श्रद्धालु भगवान के दर्शन कर रहा है। इसलिए श्रद्धालु के न तो ठीक से दर्शन हो पा रहे हैं और न वह अभिषेक-पूजन कर पा रहा है। क्योंकि पिछले कई महीनों से गर्भगृह में आम प्रवेश बंद है। 
यह अलग बात है कि वीवीआईपी अंदर जाकर आराम से दर्शन-पूजन कर रहे हैं पर आम श्रद्धालु तो दूर से लाइन में केवल धक्के ही खा रहे हैं। मंदिर में जैसे-जैसे आम लोगों की भीड़ बढ़ रही वैसे-वैसे दर्शन की व्यवस्था बगड़ती जा रही है। यहीं कारण है कि अब महाकाल मंदिर में दर्शन-पूजन को लेकर आए दिन तरह-तरह के विवाद, घटनाएं सामने आ रही है। कोई बाहरी व्यक्ति भस्मारती तो कोई शयन आरती में दर्शन कराने के नाम पर श्रद्धालुओं से रुपए की वसूली कर रहा है। वहीं मंदिर में प्रवेश को लेकर तो आगे बैठने को लेकर, आगे जाकर वीआईपी दर्शन के नाम पर मंदिर के बाहर लोग श्रद्धालुओं को भ्रमित कर उनसे पैसे वसूल लेते हैं। अंदर आने के बाद जब उनके बताए अनुसार सुविधा नहीं मिलती और दर्शन नहीं हो पाते है तो वे मंदिर के स्टाफ से विवाद करने लगते हैं और विवाद के वीडियो वायरल होने के बाद मीडिया में चर्चा का विषय बन जाते हैं। इससे मंदिर समिति की बदनामी होती है। समिति को इस पर गहन मंथन कर व्यवस्था में सुधार करना होगा। 
मंदिर में अभिषेक-पूजन नहीं होने से 
पंडे-पुजारियों का रोजगार प्रभावित
महकाल मंदिर में पिछले कई महीनों से गर्भगृह में आम श्रद्धालुओं का प्रवेश ही बंद कर रखा है। पहले समिति 1500 रुपए की रसीद पर दो श्रद्धालु को गर्भगृह में जाकर जल चढ़ाने व अभिषेक-पूजन की अनुमति देती थी तो पंडे-पुजारी भी अपने यजमानों का अभिषेक-पूजन करवा देते थे। लेकिन जब से प्रवेश बंद हुआ अभिषेक-पूजन की व्यवस्था भी बंद हो गई। इससे मंदिर के पंडे-पुजारियों का एक तरह से रोजगार ही प्रभावित हो गया। क्योंकि पंडे-पुजारियों की कमाई यजमान के अभिषेक-पूजन से मिलने वाली दक्षिणा से ही होती है। समिति ने इसे भी बंद कर दिया।
प्रशासक बोले- व्यवस्थाओं में 
जो भी कमी है उसे पूरा करेंगे 
फोटो –
महाकाल मंदिर के प्रशासक मृणाल मीना का कहना है कि मंदिर में जो भी अव्यवस्थाएं है। आम श्रद्धालु को जहां भी दर्शन-पूजन आदि करने में दिक्कत आ रही है। उसकी समीक्षा कर सुधार करेंगे। 
समिति सदस्य बोले- बैठक 
में प्रशासन से बात करेंगे 
फोटो  –
महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य एवं पुजारी राम शर्मा ने कहा कि मंदिर में दर्शन-पूजन से लेकर जो भी अव्यवस्थाएं सामने आ रही है। उन सारे विषयों पर समिति की बैठक में चर्चा कर सुधार के निर्णय लिए जाएंगे।