उज्जैन के चामुंडा माता मंदिर में लगे आकर्षक फव्वारे

 

भीषण गर्मी में भक्तों को माता के दर्शन के साथ ही मिल रहा शीतलता का आनंद

उज्जैन। श्री चामुंडा माता मंदिर में आकर्षक फव्वारे लग गए हैं। भीषण गर्मी में इन फव्वारों से उड़ता हुआ जल भक्तों को शीतलता प्रदान कर रहा है। श्रद्धालु दर्शन के साथ ही साथ इन फव्वारों का आनंद भी उठा रहे हैं। गौरतलब है कि गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में यह मंदिर अपने नाम दो विश्व कीर्तिमान दर्ज करवा चुका है।
मंदिर समिति को पहला सम्मान! निर्धन व वंचित वर्ग के लिए आयोजित बुफे भोज के लिए , जबकि दूसरा रिकार्ड मंदिर में एक ही स्थान पर 12 ज्योतिर्लिंग, 51 शक्तिपीठ, चार धाम व सप्तपुरियों के दर्शन कराने के लिए दर्ज किया गया था । बता दें इससे पहले अगस्त 2022 में मंदिर के नाम सबसे ज्यादा खिचड़ी बनाने का विश्व रिकार्ड भी दर्ज है।

उल्‍लेखनीय है कि चामुंडा माता मंदिर उज्‍जैन शहर के बीचोंबीच स्थित है। यहां देवी मां छत्रेश्‍वरी और चामुंडा माता के रूप में विराजित हैं। मंदिर में देवी मां पूर्व दिशा की ओर मुख करके विराजी हैं। यह मंदिर असंख्‍य भक्‍तों की आस्‍था का केंद्र है। इस मंदिर में शारदीय और चैत्र नवरात्र के अवसर पर विशेष पूजा और अनुष्‍ठान किए जाते हैं। नवरात्र की महाअष्‍टमी पर मंदिर में शासकीय पूजा भी होती है।

You may have missed