इंदौर करेगा 51 लाख पौधो से बारिश को आकर्षित

 

जिला प्रशासन ने 40 लाख पौधो की व्यवस्था का टारगेट किया पूरा

 

कैलाश विजयवर्गीय के वायरल वीडियो के बाद ही तैयारियों हो चुकी थी शुरू

 

इंदौर। नगरी एवं प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने पिछले दिनों सोशल मीडिया के माध्यम से एक मैसेज इंदौर वासियों के लिए 51 लाख पौधों लगाने का टारगेट सभी लोगों से सहयोग से पूरा करने की बात कही।

इसी संदेश के बाद से ही शासकीय संस्थाओं ने अपने अपने टारगेट बना लिए, जिसमें कलेक्टर आशीष सिंह ने 40 लाख पोधे की व्यवस्था करने का बीड़ा उठाया ।
इसी तरह से नगर निगम ले भी 10 लाख पौधे व्यवस्था करने की बात कही है। जिला प्रशासन ने इंदौर झाबुआ , झाबुआ और खंडवा तीनों जिलों को मिलाकर 40 लाख पौधो की व्यवस्था कर ली है।
इंदौर से 9 लाख 95 हजार , खंडवा से 10 लाख 50 हजार एवं झाबुआ से सबसे ज्यादा 15 लाख पौधो की व्यवस्था कलेक्टर आशीष द्वारा जुटाई गई है। इसी के साथ 5 लाख रूट शूट भी इसमें शामिल किया गया है।
विभिन्न प्रजाति के पौधे इस दौरान लगाए जाएंगे। इसमें नीम, करंज, बांस, अमलतास, बेल पत्र, आंवला, इमली,जंगल जलेबी, जामुन, गुलमोहर, अनार , पलाश, मीठा नीम, जाम, सीताफल सहित अन्य 29 प्रकार के पौधे तीनों ही जिले से एकत्रित कर लिए गए है।
इतना बड़ा टारगेट मात्र इंदौर से पूरा होना संभव नही था, जिसके चलते अन्य 2 जिलों को भी इसमें शामिल किया गया। अब इन पौधों को लगाने के साथ ही इनकी देखभाल करने का प्लान भी उच्च स्तर बनाया जा रहा है।

रेवती रेंज के साथ अन्य पहाड़ियों पर 51 लाख पोधे लगाकर एक रिकॉर्ड भी कायम किया जाएगा।
इसके लिए एक कार्यक्रम की रूपरेखा भी बनाई जा रही है, जिसमे मुख्यमंत्री मोहन यादव और कैलाश विजयवर्गीय की उपस्थिति में इस अभियान की शुरुआत की जायेगी।

माननीय कलेक्टर महोदय के निर्देशन पर वृहद स्तर पर पौधे लगाने के लिए सारी व्यवस्थाएं लगभग हो चुकी है। इंदौर सहित झाबुआ और खंडवा से भी विभिन्न प्रकार के पौधे मंगवाए गए है।
40 लाख पौधे लगाने और उनकी सुरक्षा का जिम्मा भी तय किया जाएगा। ताकि यह टारगेट अच्छे से पूरा भी हो सके।

सपना. एम. लोवंशी , एडीएम , इंदौर