जावरा में मंदिर परिसर में गाय के बछड़े का कटा सिर फेंका, दो आरोपी गिरफ्तार, मकान भी तोड़े

नगर की फिजा बिगड़ने का घिनौना प्रयास, हिंदू संगठनों के आह्वान पर नगर पूर्ण रूप से बंद रहा

दैनिक अवन्तिका जावरा

 

नगर के मध्य जागन्नाथ महादेव मंदिर परिसर में गुरुवार देर रात्रि 2.40 बजे दो युवक गाय के बछड़े का सिर काट कर परिसर में बने गणेशजी की प्रतिमा के पास फेंक कर नगर की शांतिप्रिय फिजा बिगड़ने का घिनौना कार्य कर नागरिकों को स्तब्ध कर दिया। घटना की खबर लगते ही समूचा शहर धीरे-धीरे बंद होने लगा और आक्रोश फैलता गया।

घटना से समूचा हिंदू समाज बुरी तरह आकोर्षित हो रहा था नागरिकों ने पुलिस प्रशासन को चेतावनी दी कि वह आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करें। पुलिस ने तत्परता से सीसीटीवी फुटेज खंगाले तो मोटरसाइकिल से जाते हुए नगर के दो युवक दिखे जिनकी पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया तथा फिर जेल रोड स्थित उनके अतिक्रमण युक्त मकान को जेसीबी से तोड़ा गया। मंदिर के पुजारी जब प्रात: उठे तो उन्हें मंदिर में गोवंश का कटा सिर देखकर वह दंग रह गए, उन्होंने तुरंत पुलिस प्रशासन को एवं विधायक डॉ. राजेंद्र पांडेय को अवगत करवाया। विधायक पांडे तुरंत मंदिर पहुंचे तथा पुलिस को भी दिशा-निर्देश दिए, यही नहीं बल्कि विधायक ने प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को भी घटना से अवगत करवाया।

घटना की गंभीरता को देखते हुए डीआईजी मनोज कुमार सिंह अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश खाखा जिले से प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। घटना को लेकर हिंदू समाज इतना आक्रोशित था कि पथराव, तोड़फोड़, कई वाहनों के कांच फोड़ दिए, दुकान बंद करवाई, पुलिस भी परेशान हो गई। लंबे समय तक समुचित मात्रा में पुलिस बल भी नहीं पहुंच पाया था। पुलिस से जब हिंदुओं की भीड़ नियंत्रित नहीं हो रही थी तो उन्होंने कई जगह अश्रु गैस के गोले छोड़कर भीड़ को तीतर भीतर करने का प्रयास किया।

घटना के विरोध में ज्ञापन भी दिया
घटना के विरोध में ज्ञापन भी दिया गया जिसमें प्रशासन से मांग की गई की मंदिर में सीसीटीवी कैमरे लगे जाए, अवैध बूचड़खाने बंद किया जावे, परिवहन कर गोवंश लाने ले जाने पर सख्ती से बंद किया जावे। नगर पूर्ण रूप से बंद रहा हिंदू संगठनों ने नगर के प्रत्येक मोहल्ले बाजारों में घूम-घूम कर बंद करने के लिए अनुरोध किया था शहर पुलिस ने प्रकरण कायम कर मेवाती पुरा जेल रोड निवासी शाकिर पिता शाहिद कुरैशी (19) वर्ष एवं सलमान पिता मोहम्मद के विरुद्ध धारा 295 ए 153 ए 4-9 एवं 11 डी में प्रकरण पंजीकृत कर गिरफ्तार किया तथा घटना का मास्टरमाइंड गिरफ्तार होना शेष बताया।