दैनिक अवंतिका उज्जैन। महाकाल की नगरी उज्जैन में गंगा दशहरे की धूम है। शिप्रा के तट पर धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की छटा बिखरेगी। आज शनिवार को रामघाट पर पूजन अर्चन के साथ शिप्रा तीर्थ परिक्रमा यात्रा शुरू होगी। सैकड़ों श्रद्धालु मां शिप्रा का उद्घोष करते हुए यात्रा में पैदल शामिल होंगे। दो दिनी गंगा दशहरा उत्सव में मप्र के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी शामिल होंगे। 

यात्रा के साथ पूरा शासन-प्रशासन के अफसर भी शामिल होंगे। श्रद्धालुओं के लिए विश्राम से लेकर, चाय-नाश्ता व भोजन आदि की सभी व्यवस्थाएं की गई है। 20 सालों से निकल रही शिप्रा तीर्थ परिक्रमा यात्रा की शुरुआत मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने ही की थी। यात्रा दिनभर परिक्रमा पूरी कर देरशाम शिप्रा के दत्त अखाड़ा घाट पर पहुंचेगी जहां भजन संध्या रखी गई है। अगले दिन यानी रविवार की सुबह पुन: यात्रा आगे बढ़ेगी और वापस शाम को रामघाट पर आकर समाप्त होगी। 

यात्रा के समापन पर मुख्यमंत्री 

शिप्रा को लाल चुनरी अर्पित करेंगे

यात्रा के समापन पर मुख्यमंत्री शिप्रा का पूजन कर चुनरी अर्पित करेंगे और रामघाट पर ही भजन संध्या भी रखी जाएगी। इसके लिए वाटर प्रुफ मंच बनाया गया है। शिप्रा लोक संस्कृति समिति के इस आयोजन की पूरी व्यवस्था कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, एसपी प्रदीप शर्मा देख रहे हैं। यात्रा मार्ग के घाटों पर सफाई, सुरक्षा, ट्रैफिक के प्रबंध, पेयजल और शामियाने की व्यवस्था कर दी गई है।

मार्कण्डेश्वर महादेव पर 3 दिनी
शिवगंगा दशहरा उत्सव प्रारंभ
फोटो – 0055
विष्णु सागर स्थित श्री मार्कण्डेश्वर महादेव पर उज्जयिनी महाकाल तंत्र साधना पीठ शिक्षण धार्मिक एवं सामाजिक संस्थान का 3 दिनी गंगा प्राकट्य उत्सव शुक्रवार से प्रारंभ हुआ। अध्यक्ष ब्रह्मऋषि जय गुरु के सानिध्य में विष्णु सागर का पूजन कर मार्कण्डेश्वर महादेव, नृत्याकार हनुमान का 11 ब्राह्मणों ने औषधियों, रसों से लघुरुद्र अभिषेक व आरती की। यश पंड्या, नितेश मेहता ने बताया शनिवार को पुनः 51 लीटर दूध से लघुरूद्र अभिषेक कर शिव गंगा यज्ञ प्रारंभ होगा। रविवार को गंगा माता के प्राकट्य उत्सव पर उत्सव की पूर्णाहुति में शाम 7 बजे महाआरती, भजन संध्या व भंडारा होगा।