देश में अमन शांति और भाईचारे के लिए उठे हजारों हाथ

module: a; hw-remosaic: 0; touch: (-1.0, -1.0); modeInfo: ; sceneMode: Auto; cct_value: 0; AI_Scene: (-1, -1); aec_lux: 126.0; hist255: 0.0; hist252~255: 0.0; hist0~25: 0.0;

ब्यावरा। देश भर सहित राजगढ़ जिले में रविवार को ईद- -उल -अजहा का त्योहार धूमधाम से मनाया गया. राजगढ़ जिले समेत देश और प्रदेश मैं एक दूसरे को गले मिलकर लोगों ने ईद की मुबारकबाद दी. देश की अमन चैन और शांति के लिए हजारों हाथ उठाकर मुस्लिम समुदाय ने दुआ की और भाईचारे का संदेश दिया. सुठालिया रोड कृषि उपज मंडी स्थित ईदगाह पर सबसे पहले नमाज पढ़ी गई. इस दौरान हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए. कहां जाता है कि जून का महीना इस्लाम धर्म के लिए कुबार्नी का महीना होता है. जिसे बकरीद भी कहते हैं. दरअसल, ईद उल अजहा के दिन बकरे की कुबार्नी दी जाती है. ईद उल अजहा को बकरीद के नाम से भी जाना जाता है. सोमवार सुबह से ही ब्यावरा समेत राजगढ़ जिले भर की मस्जिदों में नमाज पढ़ने के लिए लोग पहुंचे रहे. इसके बाद उन्होंने नमाज अदा करने के बाद एक दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई दी. त्योहार के लिए आज सोमवार का दिन हॉट बाजार का होने से बकरा-पशु हाट बाजार में शाम तक बकरे खरीदने मार्केट मैं लोग पंहुचते रहे।
सुसनेर। पूरे देश सहित सुसनेर नगर में भी सोमवार को मुस्लिम समाज जनों द्वारा ईद उल अजहा का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ बकरीद का त्योहार मनाया गया। इस्लामिक मान्यता के अनुसार, बकरीद हजरत इब्राहिम की कुबार्नी की याद में मनाया जाता है। बकरीद को ईद उल अजहा, ईद उल जुहा, बकरा ईद अथवा ईद उल बकरा के नाम से भी जाना जाता है। बकरीद के मौके पर मुस्लिम धर्म में नमाज पढ़ने के साथ साथ जानवरों की कुबार्नी भी दी जाती है। इस्लाम के अनुसार, मुस्लिम धर्म के लोग अल्लाह की रजा के लिए कुबार्नी करते हैं। सोमवार को सुसनेर में इतवारीया क्षेत्र में स्थित ईदगाह पर नगर परिषद सुसनेर द्वारा लगाए गए स्वागत पंडाल में सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा सभी मुस्लिम समाज जनों को ईद मुबारक दीं गई। इस अवसर पर थाना प्रभारी गगन बादल, नायब तहसीलदार राजेश श्रीमाल, मुख्य नगर पालिका अधिकारी ओपी नागर, विधानसभा कांग्रेस संगठन मंत्री आशिकहुसेन बोहरा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता विष्णु पाटीदार, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सरदारसिंह सारखा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।
बडनगर। बकरी ईद के मुबारक मौके पर काजीपुरा स्थित ईदगाह पर सोमवार को सुबह 8 बजे मुस्लिम भाईयों द्वारा ईद की नमाज अदा की गई। इस दौरान ईदगाह पर पूर्व विधायक मुरली मोरवाल द्वारा शहरकाजी नासीरउददीन का साफा बाँधकर, शाल ओढाकर व पुष्प मालाओं से स्वागत कर ईद मुबारकबाद दी। ईदगाह पर बडी संख्या में मुस्लिम भाईयो ने एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष गजेन्द्र यादव, पार्षदपति फकीर मोहम्मद, अल्पसंख्यक शहर अध्यक्ष अखलाक शेख, अल्पसंख्यक ब्लॉक अध्यक्ष वासीफ काजी, पूर्व पार्षद नितिन तिवारी, चॉंद खॉं, कैलाश गुजरवाडिया, ईमरान बेग, अंसार अली, एहसान सेठ, आसीफ छिपा, सहित कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे। जानकारी पूर्व शहर युवक कांग्रेस अध्यक्ष रईस कुरैशी ने दी।
बिछड़ौद। ईद उल अजहा का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने एक दूसरे को मुबारकबाद दी। इस अवसर पर नजरपुर रोड़ स्थित ईदगाह में सुबह आठ बजे जामा मस्जिद के इमाम हाशिम सिद़दीगी ने नमाज अदा करवाई। नमाज के बाद देश में अमन चैन और खुशहाली की दुआएं की गई।बकरीद इस्लामिक त्याग व बलिदान का पर्व है। पैगंबर हजरत इब्राहिम से ही कुबार्नी देने की प्रथा शुरू हुई थी। अल्लाह ने एक बार पैगंबर इब्राहिम से कहा था कि वह अपने प्यार और विश्वास को साबित करने के लिए सबसे प्यारी चीज का त्याग करें और अल्लाह पाक ने इम्तेहान लेने के लिये पैगंबर इब्राहिम को एक बार अपने इकलौते बेटे की कुबार्नी देने का ख्वाब में हुक्म दिया था तो पैगम्बर इम्ब्राहिम अलैह सलाम ने यह फैसला किया था।जब पैगंबर इब्राहिम अपने बेटे को कुर्बान करने वाले थे उसी वक्त अल्लाह ने अपने दूत को भेजकर बेटे को एक बकरे से बदल दिया था। तभी से बकरा ईद पैगंबर इब्राहिम के विश्वास को याद करने के लिए मनाई जाती है। यह महीना हाजियों का होता है ।इस महीने में लोग सऊदी अरब मक्का मदीना जियारत के लिये जाते है।
शाजापुर। बकरा ईद का पर्व जिले में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया और इस दिन अल्लाह को सजदा करने के लिए हजारों सिर झुके और ईद की विशेष नमाज अदा की गई। स्थानीय ईदगाह में सोमवार को सजदे में सिर झुकाने के लिए हजारों मुस्लिम जन सुबह 7 बजे जमा हुए और 8 बजे नमाज अदा की गई। ईद की नमाज अदा करने के बाद समाजजनों ने गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की शुभकामनाएं दीं और घरों में बकरे की कुबार्नी दी गई। उल्लेखनीय है कि बकरा ईद पर मुस्लिम समुदाय के लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला और सुबह से ही नए वस्त्रों से सजे-नन्हें बच्चों के साथ बड़े भी नमाज अदा करने ईदगाह पर जमा हुए। गिरवर स्थित ईदगाह पर हाफिज अब्दुल गफ्फार साहब ने ईद की विशेष नमाज पढ़ाई। इसके बाद काजी मोहसीनउल्लाह साहब ने खुत्बा यानिकी कुरान की आयतें पढ़ीं। नमाज के बाद एक-दूसरे को बधाई और मुबारक बाद देने का दौर देर रात तक चलता रहा। हिंदू-मुस्लिम सभी ने गले मिलकर एक-दूसरे को मुबारकबाद दी। वहीं ईद के मौके पर ईदगाह पहुंचे पूर्व विधायक हुकुमसिंह कराड़ा ने समाज के लोगों को ईद की मुबारकबाद पेश की। साथ ही कराड़ा एवं कांग्रेसियों ने काजी मोहसीनउल्लाह, एहसानउल्लाह, हाफिज गफ्फार साहब, नायब काजी रहमतुल्लाह सहित समाज के वरिष्ठों का साफा बांधकर एवं पुष्पमाला पहनाकर सम्मान किया। इसीके साथ पुलिस अधीक्षक यशपालसिंह राजपूत, अपर कलेक्टर भुरलासिंह सोलंकी ने भी समाज के लोगों को ईद की शुभकामनाएं दीं।