महाकाल को भोग में चढ़ाए 1 लाख  रुपए से अधिक कीमत के खास आम 

 

– जबलपुर के श्रद्धालु ने जापान व ऑस्ट्रेलिया में बिकने वाले आम अर्पित किए

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

भगवान महाकाल को मप्र के ही एक श्रद्धालु ने भोग में मंगलवार को 1 लाख रुपए से अधिक कीमत के आम चढ़ाए। ये आम जापान व ऑस्ट्रेलिया में बिकते है। आम मप्र के जबलपुर निवासी संकल्प परिहार उज्जैन लेकर आए और मंदिर में दर्शन-पूजन कर पंडे-पुजारियों के जरिए भगवान को गर्भगृह में अर्पित किए।  

ज्योतिर्लिंग महाकाल के मंदिर में एक से बढ़कर एक दानदाता श्रद्धालु रोजाना ही आते हैं और सोने-चांदी के जेवरों से लेकर लाखों रुपए की नकदी सहित अनेक प्रकार की सामग्रियां चढ़ाने के लिए यहां लाते हैं। लेकिन ये श्रद्धालु तो जबलपुर से अपने साथ आम लेकर आए। लेकिन यह आम कोई आम नहीं बल्कि खास आम थे। श्रद्धालु ने बाबा को दो आम अर्पित किए जिसकी कीमत 1 लाख 8 हजार रुपए बताई जाती है। इन आमों की पैदावार तो भारत में होती है लेकिन ये विदेशों में इतनी ही कीमत में बिकते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के आम रखे और जापान 

के प्रसाद स्वरूप वापस कर दिए

ये खास प्रकार का आम लेकर उज्जैन आए श्रद्धालु संकल्प ने बताया कि ये ऑस्ट्रेलिया केआरटू, ईटू और जापान की मियाजाकी वन, आरटू, ईटू आम है। इनकी कीमत लाखों में होती है। वे हर साल मंदिर में यह आम लेकर आते हैं। बाबा को आम चढ़ाने के बाद पुजारी ने जापानी मियाजाकी आम को उन्हें प्रसाद स्वरूप वापस कर दिया। 

आम चढ़ाने वाले श्रद्धालु के जबलपुर 

में 12 एकड़ में आम के बगीचे

संकल्प परिहार ने बताया कि उनके जबलपुर में 12 एकड़ में आम के बगीचा है। इसमें 24  तरह की वैरायटी के 1000 तरह के आम और 52 एक्सक्लूसिव ब्रीड के आम के पेड़ लगे हुए हैं। वे और उनका पूरा परिवार आम की खेती करता है। उनके आम भारत सहित विदेशों तक बिकने जाते हैं। इन आम की खासियत है। इसलिए विदेश0 में उनकी मांग है।  मियाजाकी आम की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में 2.70 हजार रुपए प्रति किलोग्राम है।