इंदौर विकास प्राधिकरण का बजट आज– प्राधिकरण देगा नए ब्रिजों की सौगात, पुराने काम सिर्फ कागजों पर ही सिमटे

 

इंदौर। आज इंदौर विकास प्राधिकरण का बजट पेश होगा। विकास प्राधिकरण इस साल फिर तीन नए ब्रिज शहर में बनाएगा। इसका प्रावधान नए बजट मेें किया गया है। आचार संहिता के कारण बजट मार्च में पेश नहीं हो सका था। ब्रिजों के अलावा मास्टर प्लान की सड़कें भी प्राधिकरण बनाएगा। ज्यादा फोकस एमआर-12 मार्ग पर रहेगा। एक नया ब्रिज भी इस मार्ग के रेलवे क्रासिंग पर बनेगा।
पिछले साल राजनीतिक बोर्ड था और छह हजार करोड़ का बजट प्राधिकरण ने जारी किया था। जिसमें से अधिकांश प्रोजेक्ट कागजों मेें ही सिमटे रहे। इस बार 1100 करोड़ रुपये का बजट प्राधिकरण पेश करेगा। महूनाका, कुमेर्डी और गांधी नगर में नए ब्रिज बनाए जाएंगे। वर्तमान में प्राधिकरण भंवरकुआ, खजराना, फूठी कोठी, और लवकुश चौराहे पर ब्रिज बना रहा है। लव कुश चौराहे को छोड़कर बाकी ब्रिजों पर नए साल में ट्रैफिक शुरू हो जाएगा।

बड़े प्लाॅट बेचकर भरेगा आईडीए अपना खजाना

प्राधिकरण इस साल बड़े प्लाॅट बेचकर अपना खजाना भरेगा। सुपर काॅरिडोर के अलावा आईडीए की पुरानी स्कीम 114, 78 में भी कुछ बड़े प्लाॅट है, हालांकि शहरवासियों को 600 और 1 हजार वर्गफीट के प्लाॅटों केे टेंडरों का भी इंतजार है। पांच सालों से प्राधिकरण ने छोटे प्लाॅटों की एक साथ बिक्री नहीं की। प्राधिकरण ग्रीन बेेल्ट को विकसित करने के लिए शहरी हिस्से में सिटी फारेस्ट भी विकसित करेगा। शहर के सघन क्षेत्र में केबल कार के संचालन के लिए इस बार भी बजट जारी होगा, हालांकि पिछले साल भी बजट में इसका प्रावधान था, लेकिन कोई काम नहीं हो पाया।

पिछले बजट के काम सिर्फ़ कागजों पर

प्राधिकरण के पिछले बजट में सुपर काॅरिडोर पर स्टार्टअप पार्क, दस हजार की क्षमता का नया कन्वेंशन सेंटर, महिला उद्यमिता केंद्र, व्हाईट चर्च रोड पर एलिवेटेेड रोड जैैसे प्रोजेक्टों के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया था। जिसमें कुछ काम नहीं हुआ।