पहले वर्ष में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए प्रवेश उत्सव कार्यक्रम

 

फॉरेंसिक साइंस, कृषि, हॉटिकल्चर विषय शामिल

इंदौर। सरकारी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में पहले वर्ष में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए प्रवेश उत्सव कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत पूजी स्तर पर व्यावसायिक शिक्षा को और बेहतर बनाने के लिए यूनिवर्सिटी कॉलेज में फॉरेंसिक साइंस, कृषि, हॉटिकल्बर, खाद प्रसंस्करण आदि विषयों को आवश्यकतानुसार पाठ्यक्रम में शामिल किया जा सकता है। विभाग में खाली पदों को भरने के लिए कार्य योजना तैयार की जाकर इनकी पूर्ति के लिए समयावधि में खेल व फिजियोथैरेपी से संबंधित पाठ्यक्रम भी कहा गया है कि सरकारी यूनिवर्सिटी में हर साल दीक्षांत समारोह आयोजित किए जाए।

स्टूडेंट्स को बाहरी वातावरण के ज्ञान, आम विश्वास व व्यक्तित्व के लिए अवसर देने के लिए आवश्यकतानुसार उनको प्रदेश प्रदेश से बाहर स्थित राष्ट्रीय महत्व के संस्थान जैसे इसरों, आई.आई.एस.सी. आदि का शैक्षणिक भ्रमण करवाने की कार्य योजना तैयार की जाए। खेल व फिजियोधरेपी से संबंधित पाठ्‌य‌क्रम शुरु किए जा सकते है। भारतीय परंपरा से अवगत करवाने के लिए प्राचीन महागंथ, महाकाव्य (रामायण, वेद, पुराण, उपनिषद) आदि को यूजी स्तर पर पाठ्यक्रम में शामिल करने की कार्य योजना तैयार की जाए।

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के कुलसचिव सहित आयुक्त, उच्च शिक्षा मप्र और सरकारी कॉलेजों के प्राचार्यों को पत्र के माध्यम से अवगत करवाया गया है। मप्र शासन, उच्च शिक्षा विभाग के अवर सचिव ने मुख्यमंत्री, मप्र की ओर से जी.ई.आर. व परिणाम को बेहतर करने के लिए ली गई बैठक में दिए गए निर्देश का पालन करने को कहा है।