इंदौर में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और सांसद शंकर लालवानी ने बच्‍चों के साथ किया योग

 

शासकीय शारदा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में मुख्य समारोह

इंदौर। देशभर के साथ ही मध्‍य प्रदेश में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इंदौर जिले में भी दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय, विकासखंड और पंचायत स्तर पर कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं।

जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम बड़ा गणपति स्थित शासकीय शारदा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किया गया है। इसमें शाम‍िल होने नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय पहुंचे। मंत्री विजयवर्गीय और सांसद शंकर लालवानी ने जनप्रत‍िन‍िध‍ियों, गणमान्‍य नागरिकों और बच्‍चों के साथ योग किया।

उनकी मौजूदगी में यहां योग दिवस मनाया जाएगा। यहां जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी और स्कूल के बच्चे योगाभ्यास करेंगे।
शहर के नेहरू स्‍टेडियम में भी सामूहि‍क योगाभ्‍यास कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इंदौर जिले में भी आज दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। जिले के सभी विकासखंड और पंचायत स्तर पर योग के कार्यक्रम आयोजित होंगे। शहर के अभय प्रशाल में भी सामू‍हिक योगाभ्‍यास कार्यक्रम आयो‍ज‍ित क‍िया गया।
इंदौर में होने वाले जिला स्तरीय योग के मुख्य समारोह के लिए राज्य शासन ने मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को नामित किया गया है। सुबह 6 बजे से योग कार्यक्रम शुरू हुआ। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अन्न संवर्धन अभियान का शुभारंभ कर वर्चुअली संबोधित करेंगे। दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस स्वयं एवं समाज के लिए योग की थीम पर आयोजित होगा।

दो दिवसीय योग प्रर्दशनी शुरू

सूचना-प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो इंदौर द्वारा शिक्षा विभाग के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार से दो दिवसीय प्रदर्शनी व योगाभ्यास कार्यक्रम शुरू किया गया।
कन्या उमावि में आयोजित इस कार्यक्रम में महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने दो दिवसीय प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इसके साथ ही प्रश्नमंच, रंगोली और चित्रकला प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा रही हैं।

योग का मतलब जोड़ना- महापौर

कार्यक्रम के दौरान महापौर भार्गव ने कहा कि योग का मतलब जोड़ना है। अपनी जीवनशैली में योग को नियमित स्थान दे ताकि हम स्वस्थ और निरोगी रह सकें।
महापौर ने छात्राओं का आह्वान किया कि वे योग की गंभीरता को समझें, यहां पर केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में बहुत सरल तरीके से योग के बारे मे बताया गया है।
इस दौरान केंद्रीय संचार ब्यूरो के प्रचार अधिकारी दिलीप सिंह परमार, सांस्कृतिक दल भारती कला संगम ने दल निर्देशक अनिल भारती, जिला शिक्षा अधिकारी मंगलेश व्यास, तारा पारगी, सुनैना शर्मा आदि मौजूद थे।