इंदौर की सड़कों और फुटपाथ पर आज से हटेगा अतिक्रमण

 

इंदौर में अतिक्रमण हटाने की शुरुआत प्रमुख बाजारों की सड़कों से

इंदौर। शहर के लोगों को अब सड़कों और फुटपाथों पर हुए कब्जे से मुक्ति मिलेगी। इंदौर जिला प्रशासन आज से शहर की सड़कों पर यह अतिक्रमण हटाने का अभियान शुरू कर रहा है। सबसे पहले अतिक्रमणकारियों को कब्जा हटाने की चेतावनी दी जाएगी। इसके बाद भी अगर वे कब्जा नहीं हटाते हैं, तो कार्रवाई की जाएगी।

शुरुआत में 15 सड़कों का हुआ चयन

इंदौर शहर में अतिक्रमण की वजह से छोटी हो चुकी सड़कों को वास्तविक रूप देने के लिए मुहिम शुरू होगी। आज शनिवार से शहर की 15 सड़कों का चयन कर कब्जा हटाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। कार्रवाई के पहले तीन दिन इन क्षेत्रों में अनाउंसमेंट कर कब्जा हटाने की सूचना देंगे।
इसके बाद भी कब्जा नहीं हटाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई का नेतृत्व एसडीएम करेंगे। अलग-अलग दिन एसडीएम की ड्यूटी लगाई गई है। दोबारा कब्जा करने वालों की दुकानें और व्यावसायिक संस्थान सील किए जाएंगे।

कलेक्टोरेट में शुक्रवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। इसमें कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि सड़क और फुटपाथ से कब्जा हटाने से पहले दुकानदारों और व्यावसायिक संस्थानों को तीन दिन चेतावनी दी जाए। इसके बाद मुहिम चलाकर समान जब्ती कर कब्जा हटाया जाए।
बैठक में निगम आयुक्त शिवम वर्मा, डीसीपी ट्रैफिक अरविंद तिवारी, स्मार्ट सिटी सीईओ दिव्यांक सिंह, अपर आयुक्त अभिलाष मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

इन सड़कों पर चलेगा अभियान

-आरपीटी से बीएसएफ गेट, गौराकुंड से बड़ा गणपति,चंदन नगर चौराहे से बड़ा गणपति,दशहरा मैदान से अन्नपूर्णा होते हुए चाणक्य पुरी,अग्रसेन चौराहा से राजवाड़ा, गौराकुंड से राजवाड़ा, नरसिंह बाजार चौक से गौराकुंड, जेएमबी चौराहा से पीपल्याहाना, बंगाली चौराहा से पत्रकार कालोनी चौराहा,बाम्बे हास्पिटल से सत्यसाईं चौराहा होते हुए स्कीम 78, खजराना चौराहे से आनंद बाजार,कनकेश्वरी मंदिर चौराहा से आमवाला चौराहा, मालवा मिल चौराहा से पाटनीपुरा चौराहा, जंजीरवाला चौराहा से मालवा मिल चौराहा, बड़ी लाइन रेलवे स्टेशन से महारानी रोड से खातीपुरा तक, कोठारी मार्केट चौराहा से शास्त्री मार्केट होते हुए सैफी चौराहा,जीपीओ चौराहा से छावनी चौराहा, आरएनटी मार्ग से मधुमिलन चौराहा।

लंबी दूरी की बसें होंगी शहर से बाहर

शहर में संचालित अवैध बस स्टैंड शहर से बाहर किए जाएंगे। बस संचालन के लिए नायता मुंडला बस स्टैंड का विकल्प भी दिया है।