इन्दौर में 35 हजार अभ्यर्थी देेंगे राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2024

 

इंदौर। रविवार को राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 का आयोजन मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग कराएगा। इसके लिए प्रदेश भर के 1.83 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जिसमें इन्दौर को 35 हजार परीक्षार्थी मिले हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के 800 से ज्यादा केंद्रों पर यह परीक्षा होगी। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। नकल के मामले ना हों, इसके लिए आयोग ने सख्त इंतजाम किए हैं।

बॉक्स–पद तो 110 ही
110 पदों के लिए राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा इस 23 जून को प्रदेश भर के 861 केंद्रों परकराई जाएगी। इसके लिए इंदौर में अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय, होलकर कॉलेज, माता जीजाबाई कॉलेज, बाल विनय मंदिर सहित 88 केंद्र बनाए गए हैं। इन पर 35 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए पहुंचेंगे।

बॉक्स …आयोग काफी सतर्क
नीट और यूजीसी-नेट परीक्षाओं में हुई गड़बड़ी के बीच हो रही इस परीक्षा को लेकर आयोग काफी सतर्क है। आयोग के ओएसडी रवींद्र पंचभाई ने बताया कि, परीक्षा में नकल और अन्य किसी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। केंद्रों पर ऑब्जर्वर नियुक्त करने के साथ ही ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी की जाएगी।

बॉक्स—सबसे कम पदों पर
यह परीक्षा 2019 के बाद सबसे कम 110 पदों पर आयोग करवा रहा है। अभ्यर्थी लगातार पद बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, पर स्थिति वही है। ऐसे में पद नहीं निकालने के कारण कई अभ्यर्थी इससे वंचित रह जाएंगे। हालांकि, प्रीलीम्स का रिजल्ट आने के एक दिन पहले तक आयोग पदों में बढ़ोतरी कर सकता है।
——–