लाइब्रेरी के पर्चे को एमपीपीएससी का पेपर बताकर बेचा, लीक होने की फैली अफवाह

 

इंदौर। देशभर में नीट और नेट परीक्षा के पेपर लीक मामले के बीच शनिवार को मध्य प्रदेश राज्य प्रशासनिक सेवा परीक्षा का पेपर बताते हुए एक टेस्ट पेपर इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने के बाद खलबली मच गई। प्रदेशभर में यह खबर तेजी से फैल गई।
इंटरनेट मीडिया पर ढाई-ढाई हजार रुपये में इस पर्चे को टेलीग्राम पर एक ग्रुप में आनलाइन बेचा गया। इसे लेकर रविवार को होने वाली राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थी घबरा गए।

 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) भी हरकत में आ गया। जांच के बाद आयोग ने इंटरनेट मीडिया में घूम रहे पेपर को गलत बताया, शाम को सच्चाई सामने आई। प्रसारित पेपर एक लाइब्रेरी ने माक टेस्ट के रूप में तैयार किया था।

सामान्य ज्ञान का पेपर लीक होने की उड़ी अफवाह

रविवार को 55 जिलों के 461 केंद्रों पर राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 करवाई जाएगी, लेकिन शुक्रवार रात को टेलीग्राम पर एक ग्रुप बनाया गया, जिसका नाम- एमपी पीएससी 2024 लीक रखा गया।
देव सिंह नामक व्यक्ति द्वारा सामान्य ज्ञान का पेपर मिलने की बात सामने आई। धड़ल्ले से यह पेपर प्रसारित किया गया। सामान्य ज्ञान के इस पेपर के बदले ढाई हजार रुपये वसूले गए।
इसकी जानकारी पर मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने शनिवार दोपहर स्थिति स्पष्ट करते हुए अधिसूचना जारी की, जिसमें पेपर आउट होने के बात से साफ इन्कार किया है। कहा गया कि आउट पेपर आयोग का नहीं है। परीक्षा निर्धारित द‍िन रविवार को समय पर ही होगी।
शाम होते ही यह भी पता चल गया कि पेपर विजय नगर स्थित लाइब्रेरी ने माॅक टेस्ट के रूप में बनाया था। लाइब्रेरी के संचालक सागर गुप्ता का कहना है कि तीन दिन पहले अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए माक टेस्ट बनाए थे, जो टेलीग्राम के एक ग्रुप पर जारी कर दिया।
उसके बाद किसी व्यक्ति ने शरारत करते हुए इन पेपर को पीएससी परीक्षा का लीक पर्चा बता दिया। वैसे पांच पेपर का सेट बनाया था, ताकि अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी करने में आसानी हो। वहीं, आयोग की ओर से कहा गया है कि भ्रामक सूचना फैलाने वाले पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
दूसरी ओर पुलिस विभाग ने प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है और परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। मुख्यमंत्री डा मोहन यादव द्वारा भर्ती परीक्षाओं में गोपनीयता भंग न होने के निर्देश के बाद सायबर पुलिस को भी सक्रिय किया गया है। इंटरनेट मीडिया पर नजर रखी जा रही है।

 

एमपीपीएससी प्री एग्जाम आज, दो पेपर होंगे

मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2024 रविवार को दो शिफ्ट में होगी। पहला पेपर सामान्य अध्ययन का रविवार सुबह 10 से 12 बजे शुरू होगा। एग्जाम में 110 पदों के लिए है। 1.83 लाख उम्मीदवार हिस्सा ले रहे हैं। पेपर हिंदी और अंग्रेजी दोनों में हैं।