प्रथम सत्र में 2741,द्वितीय में 2705 ने दी परीक्षा

-दस परीक्षा केंद्रों पर 3651 परीक्षार्थी थे दर्ज

 

-पीएससी के पहले सत्र में 910 एवं दुसरे सत्र में 946 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

 

उज्जैन । रविवार को जिले के 10 परीक्षा केंद्रों पर मध्यप्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा 2024 प्रारंभिक परीक्षा ली गई। 10 केंद्रों पर दर्ज कुल 3651 परीक्षार्थियों में से प्रथम सत्र में 2741 एवं द्वितीय सत्र में 2705 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं। परीक्षा के दौरान कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशन में नियुक्त सभी विशेष वाहक दल एवं उड़नदस्ता दल ने परीक्षा केंद्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया ।

डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल श्रीमती सरितालाल ने बताया कि दो सत्रों में आयोजित परीक्षा के प्रथम सत्र में 10 केंद्रों पर कुल दर्ज 3651 परीक्षार्थियों में से 2741 परीक्षार्थीयों ने परीक्षा दी। इस तरह  910 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहें। पहले सत्र में परीक्षा देने वाले 2741 परीक्षार्थियों में से  दुसरे  सत्र में 2705 परीक्षार्थियों ने ही परीक्षा दी। इस तरह पहले सत्र में परीक्षा देने वाले  36 परीक्षार्थी दुसरे सत्र में अनुपस्थित रहे। इस प्रकार जिले के 10 परीक्षा केंद्रों पर कुल 946 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहें।

ऐसे परीक्षार्थी भी आए जो निर्देश भूले-

जिले के कुछ केंद्रों पर राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा देने कुछ ऐसे परीक्षार्थी भी आए जो आयोग के निर्देश और नियमों की जानकारी नहीं रखते थे। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के पहले ही जांच की व्यवस्था की गई थी। इस दौरान कुछ केंद्रों पर कुछ परीक्षार्थी घडी पहनकर,मोबाईल लेकर,जूते पहनकर ,बालों में क्लचर लगाकर,हियर रिंग और अन्य सामग्री पहनकर आ गए थे। जांच दलों ने परीक्षार्थियों से ये सामग्री उतरवाई , यहां तक की कलाई में बांधे जाने वाला कलावा भी निकलवाया गया है। कुछ परीक्षार्थी ऐसे भी पहुंचे जो प्रवेश पत्र तो ले गए लेकिन एक फोटो और एक पहचान पत्र ही लाना भूल गए।

दो सत्रों में हुई परीक्षा-

परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की गई।  इसमें पहला सत्र प्रातः 10 से 12 बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर 2:15 से 4:15 बजे तक रहा। परीक्षा के आधे घंटे पूर्व से ही केंद्र में प्रवेश की व्यवस्था दोनों सत्रों में रही है।