दूसरे दिन घर-घर जाकर बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा

?????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

महिदपुर। शासन के निदेर्शानुसार पोलियों को जड़ से मिटाना है दो बूंद जिंदगी की पिलाना है को लेकर 23 जून से 25 जून तक चलनें वालें तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ शासकिय चिकित्सालय महिदपुर में सुबह 10.30 बजे नगरपालिका अध्यक्ष नानीबाई ओमप्रकाश माली, भाजपा मंड़ल अध्यक्ष एवं वार्ड 06 की पार्षद उमा पाण्डे, वार्ड 13 के पार्षद जगदीश राठौर, वार्ड 16 पार्षद सुदीप चैपड़ा, भाजपा नगर मंड़ल मीड़िया प्रभारी ओम सोनी की उपस्थिती में किया गया। परंपरानुसार सभी अतिथियों का पुष्पमालाओं से सम्मान ड़ॉ एम एस रामपुरे तथा स्टॉफ के द्वारा किया गया। दों बंूद जिंदगी की का शुभारंभ करते हुए सबसे पहले इस क्षेत्र के वार्ड 16 के भाजपा पाषर्द सुदीप चैपड़ा द्वारा पुत्री को दो बूंद पर्ल्स पोलियों की दवाई पिलवाकर कार्यक्रम की शुरूआत गई।

जानकारी में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एम एस रामपुरे तथा ड़ॉ शकील नागोरी के द्वारा बताया गया कि ब्लॉक के 37 उप स्वास्थ्य केंदों द्वारा क्षेत्र में कार्यरत कार्यरत एनएमएन कार्यकतार्ओं तथा आंगनवाड़ी कार्यकतार्ओं सहायिकाओं के माध्यम से बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पर्ल्स पालियों अभियान में पिलाई जावेगी साथ ही दस्तक अभियान में कुपोषण तथा हिमाग्लोबीन आदि अन्य प्रकार की जांच कर उपचार दिया जावेगा।

10 करोड़ की लागत से 50 बेड़ स्तरीय निर्मित हुए चिकित्सालय भवन में कम स्टॉफ संख्या तथा सीमित साधनों के साथ नगर तथा क्षेत्रवासियों को बैहतर सुविधा उपलब्ध करवाये जानें पर अतिथियों के द्वारा सभी चिकित्सको का भी पुष्पमालाओं से सम्मान किया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ड़ॉ एम एस रामपुरे, ड़ॉ अरुण कुश्वाह,ड़ॉ शकील नागोरी एवं चिकित्सालय का स्टॉफ उपस्थित रहा।

टोंकखुर्द।

राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के अंर्तगत रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टोंक खुर्द पर सोनकच्छ विधायक राजेश सोनकर ने बच्चो को पोलियो की दवा पिलाकर राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया गया। इसके पूर्व मां सरस्वती के चित्र के समक्ष माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन किया गया।इस अवसर पर विधायक सोनकर ने कहा कि समय पर पोलियो ड्रॉप की दो बूंद इस बीमारी से बचाव का सर्वोत्तम उपाय है। विधायक ने आम नागरिकों से इस अभियान से जुड़ने और स्वस्थ भारत- स्वस्थ मध्यप्रदेश के निर्माण में अपना योगदान देने  और नगर वासियों से दो बूंद जिंदगी की दवा जन्म से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पिलवाने की अपील की।भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेंद्र पटेल ने कहा की जिंदगी के दो बूंद बच्चो को पिलाना आवश्यक है।इससे बच्चे विकलांगता के शिकार नही होते है।प्रत्येक अभिभावक का दायित्व है कि वे अपने बच्चो को अस्पताल या बूथ पर ले जाकर पोलियो की खुराक अवश्य पिलवाएं।राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के शुभारंभ अवसर पर एसडीएम कन्हैयालाल तिलवारी,परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास जयदेव जोसेफ, भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेंद्र पटेल , बीएमओ डॉ माया कल्याणे,नगर परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि महेंद्र सिंह चावड़ा,जनपद अध्यक्ष पोपसिंह जिरवाय,वरिष्ठ भाजपा नेता उमेश श्रीवास्तव। सुरेंद्रसिंह गौड राजबहादुर सिंह कुशवाह,ओमप्रकाश धाकड़ राजेश शर्मा,वासुदेव सोलंकी सहित डॉ, प्रतीक तिवारी,जावेद मंसूरी,राजेश नागर गोवर्धन सिंह परासिया और समस्त स्टाफ एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

सुसनेर

तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के तहत सोमवार को अभियान के दूसरे दिन घर-घर जाकर उन बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई गई जो किन्हीं कारणों से पहले दिन खुराक से वंचित रह गए हैं। उन्हे सोमवार को पोलियों की खुराक पिलाई गई। पल्स पोलियों अभियान का विकासखंड में  जिला मलेरिया अधिकारी एवं पल्स पोलियों विकासखंड नोडल अधिकारी प्रेमलता डाबी,मुख्य खंड चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजीव बरसेना,बीपीएम दोलत मुजाल्दे,बीसीएम मुकेश सुर्यवंशी के द्वारा विभिन्न गांवो का दौरा कर पल्स पोलियों अभियान की प्रगृति का निरिक्षण करने के साथ ही कर्मचारियों को आवश्यक िदशा निर्देश िदए। देश की तरह जिले को भी पोलियो मुक्त बनाने की दिशा में जिला स्वास्थ्य विभाग के इस अभियान को पूर्ण सफल बनाने के लिए कुल 336 स्वास्थ, महिला एवं बाल विकास विभाग कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई  है। इन कर्मचारियों के द्वारा 0 से 5 साल तक के बच्चों को दवा पिलाई गई साथ ही विभाग द्वारा अभियान की मानिटरिंग के लिए नियुक्त किए गए 17 सुपरवाइजर के द्वारा अभियान की सघन मानिटरिंग की गई बच्चों को पोलियो वैक्सीन पिलाने के लिए 2 मोबाइल टीम बनाई गई थी जिनके द्वारा दूसरे दिन भी कच्ची बस्तियां घुमक्कड़ जाति बस स्टैंड आदि क्षेत्रों में जाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई है। मोबाइल टीम के माध्यम से बीसीएम मुकेश सुर्यवंशी के नेतृत्व में मजरे, टोल,ईट भट्टे घुमक्कड़ बस्ती में पहुंच कर वेयर हाउस ,कारखाने, आदि का भ्रमण कर 0 से 5 वर्ष के बच्चों को लगभग 30 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। टीम में आशा सुपरवाइजर सुनीता कांवल,सीनोद बाई,संगीता शर्मा शामिल हुई।