लोकसभा स्पीकर पर सहमति नहीं, आज चुनाव होगा

बिरला के खिलाफ कांग्रेस ने के. सुरेश को उतारा टीएमसी ने कहा- कांग्रेस का फैसला एकतरफा

एजेंसी नई दिल्ली

18वीं लोकसभा के पहले सत्र का मंगलवार को दूसरा दिन है। लोकसभा स्पीकर को लेकर पक्ष-विपक्ष के बीच टकराव बढ़ गया है। एनडीए प्रत्याशी ओम बिरला के खिलाफ कांग्रेस ने के. सुरेश को उतारा है। दोनों ने दोपहर 12 बजे से पहले नॉमिनेशन फाइल किया। वोटिंग 26 जून को सुबह 11 बजे होगी।

कांग्रेस सांसद के. सुरेश की दावेदारी पर तृणमूल कांग्रेस ने नाराजगी जताई है। पार्टी सांसद अभिषेक बनर्जी ने कहा- हमसे इस बारे में कोई बात नहीं हुई है। दुर्भाग्य से ये एकतरफा फैसला है। अभिषेक के बयान पर राहुल ने कहा- जय संविधान।

इससे पहले सुबह राहुल संसद पहुंचे तो कहा- कांग्रेस अध्यक्ष के पास स्पीकर के समर्थन के लिए राजनाथ सिंह का फोन आया था। विपक्ष ने साफ कहा है कि हम स्पीकर को समर्थन देंगे, लेकिन विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद मिलना चाहिए। राजनाथ सिंह ने दोबारा फोन करने की बात कही थी, हालांकि कॉल नहीं आया। राहुल के बयान पर राजनाथ सिंह ने संसद के बाहर मीडिया से कहा कि मैंने स्पीकर पद के समर्थन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से तीन बार फोन पर बातचीत की है। वे सीनियर लीडर हैं। मैं उनका सम्मान करता हूं। हैदराबाद से सांसद एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को 18वीं लोकसभा में सांसद पद की शपथ ली। शपथ लेने के बाद आखिर में जय फिलिस्तीन कहने पर विवाद हो गया।

 

उधर, प्रोटेम स्पीकर ने इसे कार्यवाही से हटा दिया।

दरअसल,ओवैसी ने शपथ के बाद ”जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन, तकबीर अल्ला-हु-अकबर” कहा। फिर प्रोटेम स्पीकर से हाथ मिलाने पहुंच गए। एनडीए के सांसदों ने नियमों के खिलाफ बताया। उधर, बीजेपी के बरेली से सांसद छत्रपाल गंगवार ने शपथ लेने के बाद ‘जय हिंदू राष्ट्र’ का नारा लगाया। विपक्ष ने इसे संविधान विरोधी कृत्य करार दिया।