सांसद लालवानी की संस्था की हरकत से इंदौर हुआ शर्मिंदा, लोक संस्कृति मंच पर 21 हजार रुपये का जुर्माना, मालवा उत्सव होने के बाद नहीं उठाया कचरा

 

हरियाणा की पर्यटक ने खोली स्वच्छ शहर की पोल

 

इंदौर। सांसद शंकर लालवानी की संस्था लोक संस्कृति मंच ने देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर की छवि धूमिल की है। 12 से 18 जून तक शहर की ऐतिहासिक धरोहर लालबाग पैलेस में संस्था द्वारा आयोजित मालवा उत्सव के दौरान फेंका गया कचरा शहर की स्वच्छता में दाग लगा रहा है।
उत्सव के समाप्त होने के एक सप्ताह बाद भी कचरा परिसर में जहां-तहां पड़ा था। इससे उठने वाली बदबू से यहां आने वाले पर्यटकों का सांस लेना तक मुश्किल हो गया। हरियाणा से आई इंदौर की एक पर्यटक ने व्यथित होकर इस कचरे का वीडियो तक वायरल कर दिया।

वीडियो वायरल हुआ तब जागा नगर निगम

महिला ने जो कहा उससे इंदौर शर्मिंदा

इसके बाद नींद से जागे इंदौर नगर निगम ने संस्था लोक संस्कृति पर 21 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। वायरल वीडियो में महिला द्वारा कही गई बात से हर इंदौरी शर्मिंदगी महसूस करेगा। वीडियो में पर्यटक कह रही है कि वह अपने बच्चे के एडमिशन के सिलसिले में इंदौर आई थी। इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर है। यहां की स्वच्छता से जुड़ी चर्चाओं को सुनकर वह बहुत प्रभावित थी और लालबाग पैलेस घूमने आ गई। यहां परिसर में बहुत गंदगी है और मुंह पर मास्क लगाए बगैर निकलना तक मुश्किल है।

कचरा उठाने की राशि भी जमा नहीं करवाई, पड़ा रहा

संस्था लोक संस्कृति मंच लालबाग पैलेस में प्रतिवर्ष मालवा उत्सव आयोजित करता है। सांसद लालवानी ही इस संस्था के कर्ताधर्ता हैं। सप्ताहभर चलने वाले इस आयोजन में रोजाना हजारों लोग आते हैं। इससे बड़ी मात्रा में कचरा भी निकलता है।
संस्था को इस कचरे के निबटान के लिए नगर निगम में एक निश्चित राशि जमा कराना होती है, लेकिन संस्था ने यह राशि जमा नहीं करवाई। नतीजतन कचरा परिसर में ही पड़ा रहा। आयोजन समाप्त हुए एक सप्ताह बीतने के बाद भी हालत जस की तस रही।
इंदौर आई महिला का वीडियो वायरल होने के बाद मंगलवार को इंदौर नगर निगम ने संस्था पर 21 हजार रुपये का जुर्माना लगाया और कचरा हटाया गया।

विवादों में रहा मालवा उत्सव

मालवा उत्सव में आयोजकों ने अवैध कॉलोनी काटने वाली कंपनी को स्टाल लगाने की अनुमति दे दी थी। शिकायत मिलने पर प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और स्टाल बंद करवाकर सामग्री जब्त की थी। पार्किंग शुल्क को लेकर भी अवैध वसूली के आरोप लगते रहे हैं।

इस वर्ष रसीद नहीं कटवा सके थे

हर वर्ष हम आयोजन से पहले ही निगम में शुल्क जमा कराकर रसीद कटवा लेते थे, लेकिन इस वर्ष ऐसा नहीं कर सके। जिस व्यक्ति के पास यह जिम्मेदारी थी, वह सीएसआई से समन्वय नहीं कर सका। हमसे कहा गया था कि बाद में रसीद काट देंगे। मैं फिलहाल दिल्ली में हूं। इंदौर आने पर इस मामले को दिखवाता हूं। – शंकर लालवानी, सांसद

कोई समझौता नहीं करेंगे

स्वच्छता को लेकर कोई समझौता नहीं किया जा सकता। इंदौर नगर निगम मालवा उत्सव में अनुदान देता है, इसका मतलब यह नहीं कि गंदगी फैलाने की अनुमति दे दी है। जो भी गंदगी फैलाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। –

पुष्यमित्र भार्गव
महापौर इंदौर