परे रतलाम मंडल का दावा दिव्यांग सुविधाओं में निरंतर बढोत्री की

 

-उज्‍जैन स्‍टेशन पर लगभग 13 लाख रुपये से ब्रेल साइनेजेज प्रदान किए गए

 

 

 

दिव्यांग यात्रियों को ध्यान में रखते हुए रतलाम मंडल द्वारा यात्री-केंद्रित सुविधाओं का उन्‍नयन किया गया है। नवाचार और यात्री संतुष्टि पर ध्यान केंद्रित करते हुए पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल ने अपने यात्रियों की सुविधाओं का उन्‍नयन निरंतर किया है। इसमें दिव्यांगजनों के लिए सुविधाओं का विस्तार करना भी शामिल है।

जनसंपर्क अधिकारी-रतलाम मंडल खेमराज मीना ने बताया कि पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल का लक्ष्य दिव्यांगजनों के अनुकूल बुनियादी ढाँचा तैयार करना है। इसके तहत कई कार्यों की योजना बनाई गई है, जिसमें व्हीलचेयर उपयोगकर्ताओं और गतिशीलता में कमी वाले यात्रियों के लिए आसान आवाजाही की सुविधा के लिए प्रमुख स्टेशनों पर रैंप और रेलिंग लगाना शामिल है।

प्रवेश द्वार विशेष रूप से डिजाईन किए-

दिव्यांग यात्रियों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए स्टेशन के प्रवेश द्वारों के पास विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए शौचालय और पेयजल बूथ और आरक्षित पार्किंग स्थल प्रदान किए गए हैं। दृष्टिबाधित यात्रियों की सुविधा के लिए उज्‍जैन स्‍टेशन पर लगभग 13 लाख रुपये से ब्रेल साइनेजेज प्रदान किए गए हैं, जबकि ऐसे यात्रियों को स्टेशनों पर सुरक्षित रूप से नेविगेट करने में सहायता के लिए स्पर्श पथ भी प्रदान किए गए हैं।

दिव्यांग सहायतार्थ ये उन्नयन किए गए-

10 स्‍टेशनो पर ऑटोमेटिक तथा 48 स्‍टेशनों पर मैनुअल यात्री उद्घोषणा प्रणाली लगाया गया है, स्‍टेशनों पर ग्‍लो साइन पैसेंजर गाइडेंस बोर्ड, एलईडी स्‍टेशन नेम बोर्ड  आदि भी लगाए गए हैं। मंडल के तीन स्‍टेशनों पर 10 एस्‍केलेटर, 6 स्‍टेशनों पर 23 लिफ्ट की सुविधा उपलब्‍ध है जो दिव्‍यांग एवं बीमार यात्री के लिए काफी उपयोगी साबित हो रहा है।  ये अत्याधुनिक सुविधाएं दिव्यांगजन यात्रियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिजाइन की गई हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनका यात्रा अनुभव यथासंभव सहज और आरामदायक हो।

 

ये भी किया उन्न्यन कार्य-

प्लेटफॉर्म विस्तार कार्य, प्लेटफॉर्म सतहों का सुधार और उन्नयन, प्लेटफॉर्म कवर शेड प्रावधान/प्रतिस्थापन/विस्तार आदि भी किए जा रहे हैं। वास्तविक समय की ट्रेन सूचना और अन्य यात्री सेवाओं के लिए मंडल के 8 स्‍टेशनों के 28 प्‍लेटफार्मों पर कोच गाइडेंस बोर्ड, 76 स्‍टेशनों पर जीपीएस घड़ी, 14 स्‍टेशनो पर ट्रेन इंफार्मेशन डिस्‍प्‍ले बोर्ड, 79 स्‍टेशनों पर हाई स्‍पीड मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्‍ध है। लगभग 19 करोड़ रूपये की लागत से रतलाम मंडल के दाहोद, रतलाम, खाचरोद, नागदा, उज्‍जैन, चित्‍तौड़गढ़ एवं लक्ष्‍मीबाईनगर स्‍टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए प्‍लेटफार्म कवरशेड का कार्य प्रगति पर है।

अमृत स्टेशन योजना में 16 स्टेशनों पर विकास कार्य-
अमृत स्‍टेशन योजना के तहत लगभग 340 करोड़ रूपये की लागत से रतलाम मंडल के रतलाम , दाहोद, देवास, नागदा, नीमच, मंदसौर, बेरछा, अकोदिया, खाचरोद, मक्‍सी, मेघनगर, सीहोर, शुजालपुर, लिमखेड़ा, चंदेरिया, लक्ष्‍मीबाई नगर स्‍टेशनों पर पुनर्विकास कार्य किया जा रहा है। इसके तहत स्‍टेशनों का उन्‍नयन एवं पुनर्विकास, वर्तमान सुविधाओं में सुधार, सर्कुलेटिंग एरिया एवं प्रकाश व्‍यवस्‍था में सुधार, 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज, लिफ्ट, बैठने की व्यवस्था और एयर कंडीशनिंग के साथ प्रतीक्षालय का आधुनिकीकरण जैसी  सुविधाएं उपलब्‍ध करवाई जाएगी।