जिले के 4 तहसीलों में बोवनी लायक वर्षा,5 में आधी भी नहीं

-बोवनी के लिए 4 इंच बारिश होना जरूरी

 

-जून के 25 दिनों में सबसे कम खाचरौद एवं सर्वाधिक वर्षा नागदा तहसील में

उज्जैन। वर्षा काल को एक माह होने को आया है लेकिन जिले की 9 राजस्व तहसीलों में से मात्र 4 में ही बोवनी के लायक वर्षा हुई है। शेष 5 तहसीलों में एक से दो इंच ही बारिश हो सकी है। अच्छी बोवनी के लिए कृषि विभाग और वैज्ञानिकों के अनुसार करीब 4 इंच की बारिश होना चाहिए। जून के 25 दिनों में अब तक जिले में सबसे कम खाचरौद एवं सर्वाधिक वर्षा नागदा में दर्ज की गई है।

 

जिले में वर्षा की स्थिति अब तक खंड स्तर की है देखी जा रही है। कृषकों के अनुसार नागदा राजस्व क्षेत्र में 4 इंच से अधिक वर्षा होने के तहत बोवनी युद्ध स्तर पर शुरू हो चुकी है। इसके विपरित नागदा से लगी हुई खाचरौद तहसील में अभी तक 1 इंच ही बारिश हो सकी है। इधर बडनगर तहसील में पौने चार इंच के लगभग वर्षा दर्ज की जा चुकी है। बडनगर क्षेत्र के ही रूनिजा में एक ही दिन में जमकर बारिश होने की स्थिति सामने आई है। कृषकों के अनुसार बादल फटने जैसी बारिश रही और करीब 4-5 इंच बारिश हुई है। इसके चलते क्षेत्र में जमकर बोवनी की जा रही है। इसके साथ ही घट्टिया तहसील में भी पौने चार इंच के लगभग बारिश होने की स्थिति सामने आ रही है और बोवनी के लिए कृषक खेतों में व्यस्त हो गए हैं।

यहां हुई बोवनी की शुरूआत-

घट्टिया, नागदा, बडनगर, माकडौन

यहां वर्षा का इंतजार-

उज्जैन,खाचरौद, महिदपुर, झार्डा, तराना

 

खाचरौद में सबसे कम-

इस वर्ष 1 जून से शुरू हुए मानसून काल में बीते 25 दिनों में सबसे कम वर्षा जिले की खाचरौद राजस्व क्षेत्र में मात्र 28 मिली मीटर दर्ज की गई है। इसके विपरित नागदा तहसील में 103.5 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई है। भू-अभिलेख के सूत्रों के अनुसार इसी समयावधि में पिछले साल से खाचरौद में 11 मिली मीटर वर्षा अधिक दर्ज हुई है। जबकि नागदा में पिछले वर्ष से दुगनी वर्षा दर्ज की गई है। महिदपुर और  झार्डा राजस्व तहसीलों में पिछले वर्ष से करीब आधी ही बारिश इस वर्ष दर्ज की गई है। तराना तहसील में करीब पिछले वर्ष जैसी और माकडौन में पिछले वर्ष से चार गुना से अधिक वर्षा दर्ज की गई है।

जिले में 25 दिनों में कहां कितनी वर्षा-

राजस्व तहसील         26 जून की सूबह तक       पिछले वर्ष

उज्जैन                  37.0                           6.0

घट्टिया                 84.4                            63.6

खाचरौद               28.0                            17.0

नागदा                  103.5                           54.0

बडनगर                 90.0                            43.0

महिदपुर                38.0                            60.0

झार्डा                   43.0                            89.0

तराना                   50.4                            50.6

माकडौन               91.0                             22.0

स्त्रोत –जिला भू-अभिलेख कार्यालय,नोट आंकडे मिली मीटर में हैं।

-जिले में 5 लाख 12 हजार 300 हेक्टेयर में बोवनी का लक्ष्य है। मौसम विभाग अच्छी बारिश बता रहा है। 3-4 इंच बारिश के लगभग होने और मिट्टी में नमी की स्थिति को देखते हुए कृषक बोवनी करें।

-आरपीएस नायक,उपसंचालक कृषि विभाग,उज्जैन