महाकाल मंदिर परिसर में कुत्तों के विचरण से दहशत, दिल्ली की महिला श्रद्धालु को काटा, आए दिन सामने आ रहे मामले

उज्जैन। 12 ज्योतिर्लिंगों में विश्व प्रसिद्ध दक्षिण मुखी महाकालेश्वर मंदिर महाकाल लोक बनने के बाद विश्व के पटल पर अपनी पहचान बन चुका है। प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहा है। मंदिर परिसर में विचरण करने वाले आवारा कुत्तों से दहशत बनी हुई है। एक बार फिर दिल्ली से आई महिला श्रद्धालु को कुत्ते ने काट लिया।

 

वर्ष 2022 अक्टूबर माह में महाकालेश्वर मंदिर विस्तारीकरण योजना का पहले चरण पूरा होने के बाद महाकाल लोक का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। महाकाल लोग बनने के बाद से विश्व भर के श्रद्धालु प्रतिदिन लाखों की संख्या में उज्जैन पहुंच रहे हैं। 24 घंटे महाकालेश्वर मंदिर के आसपास बाबा महाकाल की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालु घंटों कतार में लगे रहते हैं। प्रशासन, पुलिस और मंदिर समिति द्वारा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सभी प्रयासों को पूरा कर रही है लेकिन मंदिर परिसर में श्रद्धालु दहशत में दिखाई दे रहा है। काफी समय से परिसर में विचरण करते आवारा कुत्ते श्रद्धालुओं को अपना शिकार बना रहे। एक बार फिर दिल्ली से आई महिला श्रद्धालु डॉ. जूही सारस्वत को कुत्ते ने उसे वक्त अपना शिकार बना लिया जब वह बाबा के दर्शन कर मंदिर परिसर में बने अन्य देव स्थलों के दर्शन कर रही थी। 4-5 कुत्तों का झुंड अचानक भीड़ में पहुंचा और आपस में लड़ने लगा।

 

लोगों ने उन्हें भागने की कोशिश की तो एक कुत्ते ने डॉक्टर सारस्वत के पैर में काट लिया। लोगों और परिजनों ने उन्हें बचाया और कुछ उपचार के लिए अस्पताल लेकर पहुंचे। मंदिर परिसर में यह पहला मामला नहीं है आए दिन कुत्तों द्वारा श्रद्धालुओं को काटा जा रहा है। मंदिर परिसर में निजी सुरक्षा एजेंसी के गार्ड भी तैनात रहते हैं लेकिन उनका ध्यान परिसर में पहुंचने वाले कुत्तों पर नहीं होता है। मंदिर समिति द्वारा भी परिसर में विचरण करते हैं कुत्तों को पकड़ने के लिए नगर निगम को अवगत करा चुका है लेकिन निगम की ओर से अब तक कोई पहल नहीं की गई है। जिसका खामियाजा बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को उठाना पड़ रहा है। नगर निगम को मंदिर परिसर ही नहीं आसपास के क्षेत्र में भी आवारा कुत्तों को लेकर विशेष मुहिम शुरू करना होगी। तभी श्रद्धालु सुरक्षित हो पाएंगे।