डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा कर रहे मध्य प्रदेश का बजट विधानसभा में पेश

बजट जनता के लिए और जनता को समर्पित, कोई नया कर नहीं

डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण के लिए जाने से पहले घर में किया पूजन

मोहन सरकार का पहला बजट

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा में आज डॉ. मोहन यादव सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश हो रहा है। बजट पेश करने से पहले डिप्टी सीएम और वित्त विभाग संभाल रहे जगदीश देवड़ा ने कहा, “मध्य प्रदेश सरकार का आज बजट पेश होगा। बजट जनता का, जनता के लिए और जनता को समर्पित होगा। मुख्यमंत्री की नेतृत्व में मध्य प्रदेश की सरकार बहुत अच्छी चल रही है और निरंतर विकास की ओर अग्रसर है। आने वाला बजट सर्वस्पर्शी है और जनता का बजट होगा।”
मंगलवार को आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है। विधानसभा के मानसून सत्र में आज पेश होने वाला बजट 65 हजार करोड़ रुपये से अधिक के होने का अनुमान है। इसमें महिलाओं, बच्चों और कृषि के साथ सभी वर्गों के लिए प्रावधान हो सकते हैं। इसमें प्रदेश के लोगों पर कोई नया कर नहीं लगाया जाएगा।

प्रति व्यक्ति आय 10 हजार रुपये बढ़ी

विधानसभा में पेश की गई आर्थिक सर्वेक्षण रिपोट में प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय में 10,055 रुपये की बढ़त हुई है। यह सालाना एक लाख 42 हजार 565 रुपये पर पहुंच गई है। इसके पहले यह एक लाख 32 हजार 10 रुपये थी। यह प्रदेश में बढ़ती अर्थव्यवस्था के संकेत बताए जा रहा है।

 

बजट के बीच विपक्ष का भारी हंगामा

विधानसभा में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा बजट प्रस्तुत कर रहे हें। इस दौरान विपक्ष की ओर से हंगामा होने लगा। विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने विपक्षी विधायकों से कहा कि आप जिस पर चर्चा की मांग कर रहे हैं, उस पर बाद में बात हो जाएगी। पहले बजट भाषण हो जाए।
विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने उठाया सदन में गलत जानकारी देने का मुद्दा। इसके बाद यहां हंगामा शुरू हो गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मान्य परंपराओं का पालन करें जो विषय उठाया जा चुका है, वह दोबारा नहीं उठाया जा सकता है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि अब नर्सिंग घोटाला मामले पर कोई चर्चा नहीं होगी।