-गौ शाला में पौधा सौंपकर मुख्यमंत्री ने पौधरोपण का संकल्प दिलाया

 

गौ संरक्षण के लिए अब दूध पर भी बोनस देगी सरकार –मुख्यमंत्री डा. यादव

-रत्नाखेडी कपिला गौशाला में एक पेड मां के नाम अभियान का शुभारंभ

उज्जैन। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा है कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जिस प्रकार किसानों को गेहूं ,चने आदि अलग अलग फसलों के लिए बोनस दिया जा रहा है उसी प्रकार अब अब दूध खरीदने पर भी बोनस दिया जाएगा। जिससे लोग घर घर गोमाता को पालें। वहीं दुर्घटनाग्रस्त व दिव्यांग गोमाताओं को गौशाला में रखा जायेगा। दूध का व्यवसाय भी हमारे लोगों का जीवन बदलने में सहायक हो इसका प्रशिक्षण भी शुरू होगा। गोवंश की नस्ल सुधारने का अभियान भी चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी देशी गौमाता की गुणवत्ता और विविधता सर्वश्रेष्ठ हैं। हमारी देशी गौमाता फले फुलें इसके प्रयास किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री डॉ यादव आज उज्जैन के ग्राम रत्नाखेड़ी स्थित कपिला गौशाला के संवर्धन और एक पेड़ माँ के नाम अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने गौशाला में पौधरोपण कर संपूर्ण जिले में ‘ एक पेड़ माँ के नाम अभियान’ का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कपिला गौशाला का भ्रमण कर यहां की व्यवस्था का अवलोकन किया । मुख्यमंत्री ने कपिल गौशाला में गौमाता का पुष्पमाला पहनाकर और तिलक लगाकर पूजन किया और आरती की। उन्होंने नन्हे बछड़ों को पशु चारा खिलाकर दुलार भी किया। गौशाला में सीएसआर से उपलब्ध आधुनिक पशु चारा मशीन सहित अन्य उपकरणों का अवलोकन किया। कपिला गौशाला के अच्युतानंद महाराज ने गौशाला में किए गए नवाचार और गौशाला संवर्धन के मास्टर प्लान की जानकारी दी।

पौधा सौंपकर संकल्प दिलाया-

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विभिन्न पर्यावरण प्रेमियों एवं संस्था प्रमुखों को पौधा सौंपकर उनके द्वारा लक्षित पौधों के रोपण को लेकर संकल्प दिलाया है। इसमें शहर के कई पर्यावरण प्रेमियों ने संकल्प लेकर लक्षित पौधे लगाने के लिए प्रण किया है। स्वच्छता मिशन के तहत उज्जैन को नं.1 बनाने का लक्ष्य लेते हुए कार्यक्रम में सफाई अपनाओं, बिमारी भगाओं अभियान का भी शुभारंभ किया गया।

तहसील कार्यालय का लोकार्पण-

कपिला गौशाला कार्यक्रम के उपरांत मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कोठी पैलेस क्षेत्र में पहुंचकर अपरांह में 6 करोड 40 लाख की लागत से नव निर्मित संयुक्त कार्यालय भवन तहसील कोठी महल, उज्जैन का फीता काटकर लोकार्पण किया। उन्होंने यहां बादाम वृक्ष का रोपण किया। इसके बाद वे विक्रम विश्वविद्यालय स्वर्ण जयंती हॉल में आयोजित जनहितैषी बजट 2024 पर जनचर्चा कार्यक्रम में शामिल हुए।

 

मूर्ति स्थापना एवं भूमि पूजन-

कपिला गौशाला के कार्यक्रम से पूर्व मुख्यमंत्री विद्या  भारती मालवा की साधना स्थली प्रशिक्षण , शैक्षिक अनुसंधान केन्द्र एवं प्रांतीय कार्यालय ‘‘सम्राट विक्रमादित्य भवन ’’ परिसर में नवनिर्मित शिव परिवार मन्दिर में मूर्ति स्थापना व प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए। उन्होंने सरस्वती शिशु मन्दिर, महाकालपुरम के नवीन विद्यालय भवन निर्माण स्थल का भूमि पूजन किया।