6 माह से अधिक के कोई भी नामांतरण और बटवारा के प्रकरण लंबित न रहें

उज्जैन।

राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा कर कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएम और तहसीलदारों को निर्देशित किया कि सीमांकन के प्रकरणों का सतत निराकरण किया जाए। नामांतरण और बटवारा के 3 से 6 माह के लंबित प्रकरणों का शत प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित कराएं। 30 दिवस से अधिक के नामांतरण के प्रकरण लंबित न रहें। इस प्रकार साइबर तहसील के प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की भी विभागवार समीक्षा कर शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 50 दिवस से अधिक की शिकायतों का भी निराकरण कराएं। उन्होंने तहसील खाचरोद, पीएचई, खाद्य विभाग, श्रम , सभी एसडीएम, महिला एवं बाल विकास कृषि विभाग को शिकायतों के निराकरण में विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। शिकायतों के निराकरण में संतोषजनक प्रगति न होने पर कलेक्टर श्री सिंह ने उप संचालक कृषि से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए।

 

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में निर्देश दिए कि अवैध अतिक्रमण के विरुद्ध सतत कार्यवाही की जाए। नगर निगम उज्जैन कमर्शियल और रहवासी अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही करें। इसी के साथ सभी एसडीएम और तहसीलदार देखें कि तहसील कार्यालयों में कोई अनाधिकृत व्यक्ति अनावश्यक न बैठें। तहसील कार्यालय के आस पास किस प्रकार का अतिक्रमण न हो, सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निजी स्कूलों के लिए जारी शिक्षा विभाग के दिशा निर्देशों का प्रभावी ढंग से पालन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने दस्तक अभियान, खाद की उपलब्धता और वितरण, किसानों को भुगतान आदि को भी समीक्षा कर उपार्जन संबंधी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

You may have missed