राजस्थान ललित कला अकादमी जयपुर में आयोजित- 15वे अंतर्राष्ट्रीय रंगमल्हार में भाग लेने देश-विदेश से 130 कलाकार शामिल हुए

उज्जैन के चित्रकार मनीष ने अपनी तूलिका से कैनवास पर कलाकृति उकेरी

दैनिक अवन्तिका जयपुर

वरिष्ठ कलाकार विद्यासागर उपाध्याय की संकल्पना में साल 2010 से प्रारम्भ हुये ‘रंग-मल्हार’ ने अपने शुरूआती दौर से ही देश भर में अपनी पहचान कायम की है। ‘रंग-मल्हार’ के आयोजन में मुख्य उद्देश्य अच्छी बारिश, समृद्धि, शांति और मानव जाति की खुशी है। पिछले दस वर्षों से निरंतर हर वर्ष जुलाई में होने वाले इस आयोजन में विषय-वस्तु हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रही है।

प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष 130 कलाकारों ने 10 विदेशी कलाकारों के साथ रंग-मल्हार में भाग लिया। राजस्थान ललित कला अकादमी में हुए इस आयोजन में श्रीलंका, इजिप्ट, बांग्लादेश, स्पेन, नेपाल से आये 10 कलाकारों ने अपनी-अपनी विशिष्ट शैली से एप्रन के ऊपर चित्रण करके राजस्थान में अच्छी बारिश की मंगलकामना के साथ रंगमल्हार का आगाज किया।

धोरा इंटरनेशनल आर्टिस्ट सोसायटी के सचिव कलाकार मनीष शर्मा ने बताया कि रंग मल्हार पूरे राजस्थान में जोश और उमंग से भरा हुआ है। इस आयोजन में रंग-मल्हार की कमेटी विद्यासागर उपाध्याय, मीनू श्रीवास्तव, विनय शर्मा, मनीष शर्मा और गौरीशंकर सोनी डॉ. नाथूलाल वर्मा हरशिव शर्मा अशोक गौड़ स्वेत गोयल ने बहुत से देशों के ओर विदेशी कलाकारों को साथ जोड़ा है। राजस्थान ललित कला अकादमी के सचिव डॉ. रजनीश हर्ष ने विदेशी कलाकारों के साथ रंग मल्हार में शामिल होने वाले सभी कलाकारों का स्वागत किया और सबका आभार प्रकट किया। राजस्थान ललित कला अकादमी जयपुर में आयोजित 15 वे अंतर्राष्ट्रीय रंगमल्हार में भाग लेने देश-विदेश से 130 कलाकार शामिल हुए साथ ही उज्जैन (म. प्र.) के चित्रकार मनीष कुमावत द्वारा समारोह में शामिल होकर अपनी तूलिका से कैनवास पर कलाकृति उकेरी।

You may have missed