सड़क बनाने के लिए आठ गांव की 1400 हेक्टर जमीन पर विकसित होगी पांच स्कीम

 

इंदौर। सड़क निर्माण के लिए आठ गांव की 1400 हेक्टेयर जमीन पर पांच स्कीम विकसित की जाएगी। इंदौर के पश्चिम क्षेत्र में जल्द ही कई बड़े प्रोजेक्ट आईडीए विकसित करेगा। आईडीए की बोर्ड बैठक में 15 किमी लंबी अहिल्या पथ सड़क बनाने को मंजूरी मिल गई। इस सड़क का निर्माण पांच स्कीम विकसित कर किया जाएगा
स्कीम और सड़क के लिए 1400 हेक्टेयर जमीन पर अहिल्या पथ क्रमांक एक से पांच तक नगर विकास योजनाओं के प्रारंभिक प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। आईडीए के मुख्य कार्यपालिक अधिकारी आरपी अहिरवार ने बताया कि योजना सड़क निर्माण के लिए विकास योजना में प्रस्तावित भू-उपयोग के आधार पर अहिल्या पथ क्रमांक एक से पांच तक योजनाओं के प्रस्ताव तैयार किए हैं।

बोर्ड बैठक हुई

बोर्ड बैठक संभागायुक्त एवं प्राधिकरण अध्यक्ष दीपक सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें कलेक्टर आशीष सिंह, निगम आयुक्त शिवम वर्मा, आईडीए सीईओ आरपी अहिरवार मौजूद रहे।

फिनटेक सिटी बनाएगा आईडीए

अहिल्या पथ सड़क के दोनों तरफ स्कीम 1, 2, 3 और 5 आवासीय होंगी। स्कीम चार में फिनटेक सिटी बनेगी। फिनटेक सिटी 214 हेक्टेयर क्षेत्र में पालाखेड़ी और बुढ़ानिया में प्रस्तावित है। वर्तमान भू-उपयोग आवासीय है। योजना क्लस्टर बेस्ड डेवलप की जाएगी और फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी संस्थाओं को जमीन उपलब्ध हो सकेगी।

गोल्फ सिटी को मिली सैद्धांतिक मंजूरी

आईडीए की बोर्ड बैठक में अहिल्या पथ पर ग्राम पालाखेड़ी और लिंबोदागारी में गोल्फ सिटी बनाने की सैद्धांतिक मंजूरी मिली है। इसका भू-उपयोग वर्तमान में ग्रीन बेल्ट में शामिल है और यहां एक तालाब भी है। 566 हेक्टेयर क्षेत्र में गोल्फ सिटी विकसित की जाएगी। मंजूरी मिलने के बाद अब आईडीए इसके प्रस्ताव को मूर्त रूप देगा।

सात किमी का दूसरा फेस भी बनेगा
अहिल्या पथ सड़क दो फेस में बनेगी। जो धार रोड, उज्जैर रोड और एबी रोड को आपस में जोड़ेगी।पहले फेस में 15 किमी सड़क बनेगी। जबकि दूसरे फेस में रेवती गांव उज्जैन रोड से एबी रोड मांगलिया तक सड़क का निर्माण होगा। दूसरे फेस में 7 किमी सड़क बनाई जाएगी। इसके बनने से शहर के मध्य क्षेत्र का यातायात दबाव भी कम होगा।

You may have missed