रतलाम-खंडवा ब्राडगेज रेल लाइन के लिए काट डालेंगे 80 हजार हरे-भरे पेड़

 

इंदौर। इंदौर के करीब रतलाम-खंडवा ब्राडगेज रेल लाइन प्रोजेक्ट के पातालपानी-मुख्तियारा बलवाड़ा रेलखंड के 65 किमी के हिस्से को बनाने में 80 हजार पेड़ काटे जाएंगे। हालांकि वन विभाग के अफसर 60 हजार पेड़ों के कटने की ही बात स्वीकार रहे हैं। इस प्रोजेक्ट में करीब 428 हेक्टेयर जंगल नष्ट हो जाएगा।
रेलवे इस जमीन के बदले इतनी जमीन जुटाकर वन विभाग को देगा। इन पेड़ों के बदले झाबुआ में पौधारोपण किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट एक पेंच फंसा हुआ है। इस हिस्से के लिए रेलवे को वन विभाग की 428 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है, लेकिन बदले में रेलवे को इतनी ही जमीन वन विभाग को देना होगी।

87 किमी लंबी लाइन बिछेगी

रेलवे ने प्रदेशभर में जमीन खोज ली है, उसे अब तक दो ही जिलों में करीब 50 हेक्टेयर जमीन मिल पाई है। रतलाम-खंडवा ब्राडगेज रेल लाइन प्रोजेक्ट में पातालपानी से ओंकारेश्वर रोड स्टेशन तक कुल 87 किमी लंबी ब्राडगेज लाइन बिछाई जाना है।
इसमें पातालपानी से मुख्तियारा बलवाड़ा तक 65 किमी के रेलखंड के लिए 428 हेक्टेयर वनभूमि की जरूरत है। वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इंदौर वन क्षेत्र की 328 और खरगोन की करीब 100 हेक्टेयर जमीन रेल प्रोजेक्ट में उपयोग होगी। यहां करीब 70 से 80 हजार पेड़ों को काटा जाएगा।

पेड़ों की चल रही गिनती

वन विभाग का कहना है कि ब्राडगेज लाइन प्रोजेक्ट में काटे जाने वाले पेड़ों की गिनती चल रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि करीब 60 हजार से अधिक पेड़ों को काटा जाएगा।

You may have missed