जाँच-रिपोर्ट में लापरवाही करने पर 2 प्राचार्य और 1 बीआरसी का वेतन रोका

 

🔳मान्यता के शपथ-पत्र में गलत जानकारी देने पर निर्देश के बाद भी ढिलाई

इंदौर। शिकायत की जांच निर्धारित समय सीमा में नहीं करने पर जिला शिक्षा अधिकारी इन्दौर ने 3 अधिकारियों का वेतन रोक दिया है। 2 प्राचार्यों और 1 बीआरसी पर इस सख्ती के बाद भी पूर्व में की गई शिकायत तो यथावत है।
जिला शिक्षा अधिकारी इन्दौर ने जिन 3 लापरवाहों का वेतन रोकने का आदेश निकाला है, उसमें प्राचार्य देवेंद्र कुमार रमीश (मल्हार आश्रम विद्यालय), प्राचार्य राजेंद्र सिंह (सिंधी स्कूल) और बीआरसी राजेंद्र सिंह तंवर (शहरी 2) का नाम है। डीईओ ने संबंधित वेतन आहरित करने वालों को कहा है कि इनका वेतन रोका जाए, क्योंकि सभी ने संजय मिश्रा द्वारा प्रस्तुत शिकायत अनुसार निर्देश पर जाँच प्रतिवेदन प्रस्तुत नहीं किया है।

बॉक्स —यह है शिकायत….
दरअसल, प्राइवेट स्कूल की मान्यता के नवीनीकरण के लिए दिए गए शपथ पत्र में गलत जानकारी देने पर श्री मिश्रा ने गत दिनों शिकायत की थी। इस पर 5 स्कूल संचाकों पर कार्रवाई के आदेश डीईओ श्री व्यास ने दिए थे। डीईओ मंगलेश व्यास ने इंदौर कॉन्वेंट हा.से. स्कूल के संचालक अरुण खरात और एक्सीलेंट एकेडमी के गोपाल सोनी सहित 3 अन्य के खिलाफ जांच के बाद कानूनी कार्रवाई के आदेश जारी (विधि सम्मत कारवाई के लिए पत्र लिखा) कर दिए थे, साथ ही छात्रों के साथ धोखाधड़ी करने वाले शिक्षकों पर भी कानूनी कार्रवाई की बात आई थी। उक्त सभी संचालकों पर आरोप थे कि इन्होंने स्कूल नवीनीकरण के आवेदन में जो जानकारी दी है, वह मान्यता के नियमों को पूरा नहीं करती है। यहाँ तक कि स्कूल के लिए दर्शाया गया खेल मैदान का शपथ-पत्र भी फर्जी है।
बता दें कि, श्री खरात एमपी बोर्ड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन इंदौर जिला के पूर्व अध्यक्ष और श्री सोनी प्रदेश उपाध्यक्ष हैं।

बॉक्स —परिसर में तलघर और दुकान बना ली
शिकायत के अनुसार श्री खरात के इंदौर कॉन्वेंट स्कूल परिसर में 16 कमरे और पीछे की तरफ 4 कमरे के साथ 4700 वर्ग फीट का खाली स्थान बताया गया है, जो वहां नहीं है। ऐसे ही नक्शे के विपरीत स्कूल परिसर में तलघर और दुकानें बनाई जाकर वहीं से कॉपी-किताब तथा यूनिफॉर्म बेचने का नियम विरुद्ध काम किया जा रहा है। इतना ही नहीं, खेलकूद गतिविधि के लिए बाणेश्वर धाम कुंड के पास शासकीय जमीन को खेल मैदान के रूप में दर्शाया गया है, जबकि यह जमीन खेलकूद के लिए रिक्त नहीं है।

बॉक्स —अलग-अलग शालाओं में 1 ही शिक्षक कार्यरत
शिकायत में बताया गया कि एक्सीलेंट एकेडमी में कार्यरत प्रतिभा चौरसिया का नाम इंदौर कॉन्वेंट स्कूल सहित अन्य 3 की सूची में भी दर्शाया गया है। इस तरह एक ही शिक्षक 5 अलग-अलग स्कूलों में कार्यरत है। इसी प्रकार मोहिनी चडार, स्वाति जायसवाल, प्रीति मौर्य, नर्मदा प्रसाद, वासुदेव कुशवाह, प्रकाश अचानिया, अदिति खरात, प्रीति गर्ग एवं पूर्णिमा बोकड़े आदि का नाम भी अलग-अलग स्कूलों में है, जो मान्यता के नियमों के विरुद्ध है।
—–