अगले चरण के लिए की जा रही मिट्टी की जांच भी, मेट्रो ट्रेन के स्टेशन बनाने को लेकर अधिकारी कर रहे मंथन

 

 

इंदौर । रोबोट से पलासिया चौराहे होते हुए एयरपोर्ट तक मेट्रो के दूसरे चरण का निर्माण कार्य आरंभ होगा। इसके लिए रोबोट से पलासिया चौराहे तक निर्माण का ठेका रेल विकास निगम लिमिटेड को दिया गया है।
इस पांच किलोमीटर लम्बे ट्रैक निर्माण पर मेट्रो रेल कॉपोरेशन द्वारा 495 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे, जिसमें पांच मेट्रो स्टेशन का निर्माण होगा।
यहां 160 मेट्रो पिलर बनाएं जाएंगे, लेकिन यह संख्या बढ़ सकती है। पांच मेट्रो के स्टेशन बनाएं साथ ही एलिवेटेड ट्रैक के लिए पिलर की डिजाइन फाइन की जा रही है। यहां निर्माण कार्य शुरू करने से पहले का तकनीकी पहलू है।
सभी पिलर जो ऊपरी तौर पर एक जैसा और समान दिखाई नहीं देता है, लेकिन यह में एक जैसे होते नहीं है। सभी में ट्रैक की स्थिति के अनुसार सीमेंट, स्वरया सहित अन्य निर्माण सामग्री का उपयोग होता है। मेट्रो के सिविल के जीएम अजय कुमार ने बताया कि डिजाइनिंग का काम जुलाई माह तक पूरा हो जाएगा।
जिसके बाद यहां पिलर निर्माण के लिए खुदाई काम शुरू हो जाएगा। मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन द्वारा मेट्रो की प्लानिंग करते समय मिट्टी परीक्षण और पिलर की अनुमानित संख्या तय की गई थी, लेकिन अब इस पर फायनल प्लानिंग की जा रही है। यह स्टेशन शहीद पार्क, खजराना बंगाली चौराहा कड़िया रोड तथा वर्क पत्रकार कालोनी में तैयार किए जाना प्रस्तावित है।
बंगाली कॉलोनी से पत्रकार कॉलोनी होते हुए पलानिया के बीच सड़क 80 से 100 तो कहीं 60 फीट चौड़ी ही बनी है।