6 बच्चों की मौत और 90 बच्चे बीमार को युगपुरुष धाम ने आपदा बता कर पल्ला झाड़ा

 

इंदौर। पंचकुइया स्थित युगपुरुष धाम बौद्धिक विकास केंद्र में मानसिक दिव्यांग छह बच्चों की मौत और 90 बच्चों के बीमार होने के मामले को धाम ने महज आपदा बताकर पल्ला झाड़ लिया है।
संस्था ने प्रशासन के नोटिस के जवाब में यह बात कही। संस्था ने प्रशासन की जांच में सामने आए तथ्यों को भी सिरे से नकार दिया। इतनी बड़ी लापरवाही को महज आपदा बता दिया है। अब जवाब के बाद प्रशासन आगे की कार्रवाई करेगा।

तीन दिन में मांगा था जवाब

आश्रम में 30 जून से दो जुलाई के बीच बच्चों की मौत का मामला उजागर होने के बाद उच्च स्तरीय कमेटी ने जांच की थी। प्रशासन ने आश्रम संचालक से तीन दिन में जवाब मांगा था। पांच बिंदुओं में दिए गए जवाब में संस्था पूरी तरह से खुद को बचा रही है। संचालकों ने बच्चों की मौत व बीमारी को डिहाइड्रेशन और डायरिया से होना बताया है।
जवाब में लिखा गया है कि- यह आपदा खराब मौसम के कारण अचानक आई। जबकि मौके पर पहुंची जांच कमेटी को आश्रम परिसर में गंदगी, पानी के पाइप में जंग लगा होना, छत की टंकी की सफाई नहीं होना जैसी अनियमिताएं मिली थीं।

व्यस्त थे, इसलिए नहीं दी 
मौत की जानकारी

29 व 30 जून के बीच संस्था में मानसिक दिव्यांग किशोर अंकित की मौत को आश्रम ने पूरी तरह से छुपा लिया था। मामला उजागर होने के बाद प्रशासन हरकत में आया था। जांच कमेटी ने नोटिस में इस बिंदु पर भी जवाब मांगा। संस्था की ओर से जवाब में लिखा कि अन्य बच्चों के इलाज में व्यस्त से हम मौत की जानकारी नहीं दे पाए।