इंदौर महापौर के प्रस्ताव पर नगरीय निकायों को स्वयं की स्कीम लागू करने के मिले अधिकार

 

मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने ली बैठक, इंदौर – उज्जैन सहित प्रदेश के सभी 16 नगर निगम के महापौर, निगम आयुक्त हुए शामिल

इंदौर। राजधानी भोपाल में शुक्रवार को नगरीय विकास और आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय सभी प्रदेश के सभी निकायो के महापौर और उच्च अधिकारियों के साथ मोहन सरकार की योजनाओं सहित अन्य विषयों पर चर्चा की। सरकार की इस जरूरी बैठक में शामिल होने के लिए प्रदेश के इंदौर – उज्जैन सहित सभी 16 नगर निगम के महापौर, निगम आयुक्त प्रदेश सरकार की ओर से आयोजित की जा रही एक दिवसीय कार्यशाला में सम्मिलित हुए। महापौर पुष्यमित्र भार्गव भी बैठक में सम्मिलित होने राजधानी पहुँचे जहां उन्होंने बैठक में शहर विकास की दृष्टि से प्रमुखता और तथ्यों के आधार पर महत्वपूर्ण मुद्दों पर बैठक में अपनी बात रखते हुए कहा कि – नगरीय निकाय द्वारा स्वयं की स्कीम लागू करने के अधिकार के संबंध में विभाग द्वारा एक खाखा तैयार किया गया है इसके तहत इंदौर नगरीय निकाय स्वयं अपनी स्कीम बनाकर लागू कर सकता है इसके अधिकार को स्वीकृति दी जाए। महापौर ने बैठक में सोलर सिटी को लेकर भी चर्चा कि जिसमें उनके द्वारा बताया गया कि इंदौर शहर विगत आठ महीने से ही इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। हालाँकि, महापौर ने एमपीईबी द्वारा संबंधित अनुमतियों में विलंब को लेकर भी बैठक में विस्तृत रूप से बताया। ⁠महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा शहर हित में लीज रिन्यूअल और फ्री होल्ड संबंधित अधिकार आयुक्त को है इस विषय में स्पष्ट दिशा निर्देश जारी कर दिए जाएं ताकि शहर के लीज संबंधित, फ्री होल्ड और रिन्यूअल के कार्य संकल्प द्वारा किए जाए इस निर्णय से नगर निगम की आर्थिक स्तिथि ठीक होगी।

 

महापौर ने बैठक में कहा कि बढ़ते शहर और और परिसीमन को दृष्टिगत रखते हुए नवीन कार्मिक संरचना की मांग है और नगरीय निकाय में रिटायर्ड होने के बाद रिक्त स्थानों पर नई भर्ती की आवश्यकता है इसलिए इस दिशा में भी महत्वपूर्ण निर्देश दिये जाएँ
बैठक में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय द्वारा नगर निगम द्वारा संचालित एआईसीटीएसएल बस सर्विस का संचालन किसी एक्सपर्ट के द्वारा करवाया जाए इसको लेकर महापौर भार्गव से बोलते हुए कहा कि नगर निकाय इस निर्णय के लिए स्वतंत्र है। बैठक के पूर्व प्रदेश के सभी महापौर एवं अधिकारियों द्वारा महापौर पुष्यमित्रपुष्यमित्र भार्गव एवं विभागीय मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को बधाई भी दी गई।

You may have missed