इंदौर में नकली सोना गिरवी रखकर सवा दो करोड़ की बड़ी ठगी

 

पीतल की ज्वेलरी पर चढ़ाई सोने की परत, विश्वास में दिया धोखा

इंदौर। बिजली विभाग के रिटायर्ड अफसर को ज्वेलर्स ने सवा दो करोड़ रुपये की चपत लगा दी। आरोपियों ने सोने की परत चढ़े पीतल के आभूषण गिरवी रखे और करोड़ों रुपये ले लिए। पुलिस ने एक आरोपी को हिरासत में ले लिया है। ठगी का आंकड़ा बढ़ सकता है।
नकली आभूषण जब्त कर लिए हैं। विजयनगर टीआई सीबी सिंह के मुताबिक स्कीम-54 निवासी दिनेश चंद्र चोपड़ा ने शिकायत दर्ज करवाई है। दिनेश बिजली विभाग से रिटायर हुए हैं। उनकी पत्नी शिक्षा विभाग में पदस्थ रही हैं। 76 वर्षीय चोपड़ा सोना गिरवी रख कर ऋण देते थे।

शुरुआत में कम सोना गिरवी रख विश्वास जीता

वर्ष 2014 में वीणा नगर निवासी दीपक राधाशरण अग्रवाल संपर्क में आया। दीपक की परदेशीपुरा में अन्नपूर्णा ज्वेलर्स के नाम से सोना चांदी की दुकान है। शुरुआत में दीपक ने कम मात्रा में सोना गिरवी रखा और रुपये लिए।
दिनेश उस पर विश्वास करने लगे और सोने की जांच करवाना बंद कर दिया। दीपक और उसकी पत्नी महिमा ज्यादा मात्रा में सोना रखने लगे। दोनों के बीच लाखों रुपये का लेनदेन होने लगा। वर्ष 2022 में दीपक का भाई अरुण अग्रवाल भी सोना गिरवी रख कर रुपये लेने का काम करने लगा।

ब्याज के लालच में रिश्तेदारों से रुपये लेकर देने लगे

दिनेश ब्याज के लालच में रिश्तेदारों से रुपये लेकर आरोपियों को देने लगे। बदले में सोने के आभूषण गिरवी रखने लगे। 16 फरवरी को दिनेश ने रजत ज्वेलर्स से सोने की जांच करवाई तो ज्वेलर्स ने बताया आभूषण नकली हैं।

पुलिस ने हिरासत में लिया

आरोपी अब तक 94 बार में करीब सवा दो करोड़ रुपये ले जा चुके थे। दोनों पक्षों ने बैठक की तो आरोपियों ने नकली आभूषण गिरवी रखना स्वीकार लिया। दिनेश ने उनका वीडियो बना लिया। ऑडियो रिकॉर्डिंग भी कर ली।
रुपये न लौटाने पर डीसीपी जोन-2 अभिनय विश्वकर्मा को शिकायत की और शनिवार को एफआईआर दर्ज करवाई। पुलिस ने दिनेश को हिरासत में ले लिया है।