आज बाबा महाकाल की पहली सवारी, पांच ड्रोन से होगी निगरानी, 22 सौ पुलिसकर्मी तैनात

उज्जैन। आज से सावन माह की शुरुआत हो गई है सुबह से ही बाबा महाकाल के दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। शाम को बाबा की पहली सवारी निकाली जाएगी जिसको लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

सावन-भादो माह में बाबा महाकाल प्रति सोमवार अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए नगर भ्रमण पर निकलते हैं। आज आज सावन के प्रथम दिन ही बाबा महाकाल की पहली सवारी भी निकल जाएगी। धार्मिक नगरी में तीन से चार लाख लोगों के आने की संभावना व्यक्त की गई है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के सभी इंतजाम पुख्ता कर लिए गए हैं। रात 10 बजे बाद ही महाकाल मंदिर के आसपास पुलिस कर्मियों को सुरक्षा की दृष्टि से तैनात कर दिया गया था। आज शाम को निकालने वाली बाबा महाकाल की सवारी में पूरे मार्ग पर पांच ड्रोन से निगरानी की जाएगी। वही सवारी मार्ग पर 22 सौ से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। एसपी प्रदीप शर्मा ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से सभी व्यवस्थाओं की पूरा कर लिया गया है। सवारी मार्ग पर भीड़ प्रबंधन से लेकर श्रद्धालुओं के साथ होने वाली वारदातों को रोकने के लिए हाई राइज बिल्डिंग उसे पर पुलिसकर्मी दूरबीन लेकर तैनात रहेंगे। सादी वर्दी में श्रद्धालुओं के बीच पुलिस कर्मियों की भी तैनाती की गई है। एसपी ने बताया कि सवारी मार्ग के साथ ही आसपास की गलियों और रास्तों पर भी बैरिकेट्स लगाए गए हैं। श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसको लेकर सभी प्रयास किए गए हैं।

संदिग्धों पर रखी जा रही नजर
रविवार से ही शहर में सावन के पहले सोमवार को लेकर देश भर के श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था। मंदिर के आसपास श्रद्धालुओं की काफी भीड़ दिखाई दे रही थी। इस बीच पुलिस विभाग द्वारा संदिग्धों पर नजर रखना शुरू कर दिया गया था। रात में कुछ संदिग्धों को पकड़ा गया, पूछताछ के लिए महाकाल थाने पर लाया गया। आज सुबह भी पुलिस द्वारा नजर रखी जा रही थी इस दौरान कुछ नाबालिकों पर शंका होने पर उन्हें पकड़ा गया और हिदायत देकर छोड़ दिया गया।

You may have missed