जनसहयोग से हरियाली अमावस्या पर लगाए जाएंगे डेढ़ लाख से अधिक पौधे शहर ने भरा दम बोले एक लाख से अधिक पौधे रोपेंगे हम -विद्यार्थियों एवं शैक्षणिक संस्थाओं की सहभागीता सुनिश्चित किये जाने हेतु आयोजित हुई बैठक

दैनिक अवन्तिका
उज्जैन। पास के शहर में पौधा रोपण का रेकार्ड देखकर उज्जैन ने भी दम भरा है। रविवार को हुई बैठक में तय हुआ है कि जनसहयोग से हरियाली अमावस्या पर डेढ लाख पौधे लगाएंगे हम। यह पौधारोपण एक पौधा मां के नाम अभियान अंतर्गत किया जाएगा।

4 अगस्त हरियाली अमावस्या के अवसर पर नगर पालिक निगम उज्जैन द्वारा जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, शिक्षा विभाग, सामाजिक/धार्मिक एवं शैक्षणिक संस्थानों, जनप्रतिनिधियों, व्यवसायिक संगठनों सहित नागरिकों के सहयोग से वृहद स्तर पर सम्पूर्ण शहर में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत डेढ़ लाख पौधो को लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
शिक्षा विभाग के साथ हुई रविवार को बैठक-

विगत तीन दिनों से पौधारोपण कार्यक्रम को वृहद रूप प्रदान किये जाने और इसमें  सहभागिता को लेकर बैठकों का क्रम जारी है। रविवार को सिंहस्थ मेला कार्यालय में शिक्षा विभाग के अधिकारियों तथा शहर की शैक्षणिक संस्थाओं स्कूल, कॉलेज इत्यादि के प्राचार्यगण के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक में निगमायुक्त ने पौधारोपण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया गया कि हमारे द्वारा लगभग डेढ़ लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एक लाख पौधों की व्यवस्था नगर निगम द्वारा की जाएगी तथा 50 हजार पौधे जनसहयोग से लगाए जाएंगे।आपने कहा कि 4 अगस्त को आयोजित होने वाले इस महाअभियान में हम जितने पौधे लगाएंगे उन्हें हमें वायुदुत एप पर दर्ज करना है जिससे हमे 3 अगस्त एवं 4 अगस्त के बीच में कितने पौधे लगाए गए है उसकी संख्या ज्ञात हो सकेगी, आप वायु दूत ऐप के माध्यम से जितने चाहे पौधे लगाकर एप पर दर्ज कर सकते हैं ऐसा नहीं है कि सिर्फ एक ही पौधे को दर्ज किया जाना है।

गुरू – शिष्य,शहरवासी सभी से अनुरोध-

विधायक अनिल जैन कालुहेड़ा, महापौर मुकेश टटवाल, निगम अध्यक्ष श्रीमती कलावती यादव, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह एवं निगम आयुक्त आशीष पाठक द्वारा शिक्षा विभाग तथा शैक्षणिक संस्थाओं से जुडे समस्त अधिकारियों एवं प्राचार्यगणों से अनुरोध किया गया कि वे 4 अगस्त को अपने विद्यालय, कॉलेज तथा कार्यालयों पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन करें, प्रत्येक विद्यालय एवं कॉलेज अपने विद्याथियों की संख्या के मान से पौधारोपण करते हुए वायु दूत ऐप पर पोधरोपण करते हुए सेल्फी अपलोड करें।शहरवासियों से भी अपील की गई है कि वे 4 अगस्त को आयोजित होने वाले इस महाअभियान का हिस्सा बने तथा अपने घर, आंगन अथवा नजदिक के उद्यान में पौधा लगाए तथा उसकी सेल्फी लेकर वायुदुत ऐप पर अपलोड करें।

यहां लगाएगा नगर निगम पौधे-
निगमायुक्त ने बताया कि नगर निगम द्वारा एक लाख पौधे उपलब्ध करवाए जाएंगे, जिसमें 10 हजार पौधे सदावल ट्रीटमेंट प्लांट पर, लगभग 40 हजार पौधे क्षिप्रा विहार एवं त्रिवेणी विहार क्षेत्र में निगम के बड़े बड़े उद्यानों में, 2 हजार पौधे सुरासा ट्रीटमेंट प्लांट पर तथा 2 हजार पौधे उंडासा तालाब पर लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है साथ ही अन्य स्थलों को भी चयनित किया जा रहा है जहां बडे़ पैमाने पर पौधे लगाए जा सके।

ये थे बैठक में-
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी आनंद शर्मा, संजय अग्रवाल, उपायुक्त कृतिका भीमावत सहित निगम अधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकारी तथा विद्यालय एव कॉलेजों के प्राचार्यगण एवं स्टॉफ उपस्थित रहा।

54 वार्ड की जिम्मेदारी अधिकारियों को-
पौधारोपण कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु आयुक्त ने अपर आयुक्त दिनेश चौरषिया को सम्पूर्ण पौधारोपण कार्यक्रम का नोडल अधिकारी नियुक्त किया है । उपायुक्तगण संजेश गुप्ता, आरती खेडेकर, मनोज मौर्य, प्रेमकुमार सुमन, कृतिका भीमावत एवं पुजा गोयल को झोनल नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।नगर निगम के 54 वार्डो हेतु 54 अधिकारियों-कर्मचारियों को पौधारोपण कार्यक्रम का दायित्व सौपा गया है ।