दिन में करता था वारदात, अपार्टमेंट होते थे निशाना 10 मिनट में 59 साल का वृद्ध उड़ा देता था लाखों का माल

दैनिक अवन्तिका
उज्जैन। दिनदहाड़े चोरी की वारदात को अंजाम देने वाला 59 साल का वृद्ध महिनों की तलाश के बाद साथी के साथ पुलिस की हिरासत में आया है। वृद्ध इतना शातिर है कि 10 मिनट में ताला तोड़कर लाखों को माल उड़ा देता था। उसके निशाने पर अपार्टमेंट के फ्लैट होते थे। पूछताछ में 3 थानों की पांच वारदातों का सुराग मिला है।
नानाखेड़ा थाना क्षेत्र तारामंडल के पास एक फ्लैट में रहने वाले मेडिकल व्यवसायी मनीष राय के यहां 4 अक्टूबर 2023 में लाखों की चोरी हो गई थी। बदमाश फ्लैट का ताला तोड़ने के बाद 15 लाख से अधिक का माल चोरी कर ले गये थे। पुलिस को उसकी लम्बे समय से तलाश थी। 9 माह बाद सुराग मिलने पर पुलिस ने सौराज पिता श्रवण सोनवाने 59 वर्ष निवासी खंडवा हाल मुकाम रामनगर बामोरी थाना विजय नगर इंदौर और उसके साथी मजहर पिता रईस अली 33 वर्ष निवासी विक्रम नगर इटावा देवास को गिरफ्तार कर लिया। थाना प्रभारी नरेन्द्र कुमार यादव ने बताया कि दोनों आरोपियों से सोने के टॉप्स, चेन और एक्टिवा बरामद की गई है। बुधवार दोपहर दोनों को न्यायालय में पेश कर 2 अगस्त तक रिमांड पर लिया गया है। दोनों की तलाश में बनाई गई टीम में शामिल एसआई अनिल ठाकुर, एएसआई लखनसिंह, प्रधान आरक्षक पियुष मिश्रा, आरक्षक भंवरलाल, पुष्पराजसिंह, मुकेश मालवीय, कमल सायबर सेल के प्रधान आरक्षक प्रेम ने उज्जैन से इंदौर तक के कैमरों को देखा था और इंदौर तक पहुंचे थे।
आसपास फ्लैट की लगा देता था कुंडी
एसआई अनिल ठाकुर ने बताया कि चोरी की वारदात का मुख्य आरोपी सौराज है। जो काफी शातिर है, वह दिन में वारदात को अंजाम देता था, उसके निशाने पर अपार्टमेंट के फ्लैट रहते थे। उसका साथी मजहर निगरानी करता था, सौराज अपार्टमेंट में जाता था और ताला लगा फ्लैट देखता था। वह आसपास के फ्लैट की बाहर से कुंडी लगा देता था और 10 मिनट में ताला तोड़कर माल उड़ाने के बाद निकल जाता था।
सवा साल पहले फ्रीगंज में की वारदात
सौराज के हिरासत में आने के बाद सामने आया कि उसने नानाखेड़ा में 2 वारदात की है। वहीं सवा साल पहले माधवनगर थाना क्षेत्र के फ्रीगंज में वारदात करने के बाद 9 माह पहले भी वारदात कर चुका था। उसने नीलगंगा थाना क्षेत्र के अपार्टमेंट में बड़ी चोरी को अंजमा दिया था। अब तक की पूछताछ में पांच वारदातों का खुलासा हो चुका है।
सट्टे में हार गया चोरी का माल
शातिर बदमाश सौराज से पूछताछ में सामने आया कि उसे सट्टे की लत है। काफी कर्ज होने पर उसने चोरी की वारदात करना शुरू किया। मजहर से उसकी पहचान सट्टे के अड्डे पर हुई थी। उज्जैन में की गई चोरी की सभी वारदातों की नगद राशि सट्टे में हार गया। आभूषण भी बेचकर सट्टा लगा दिया। मजहर मिस्त्री का काम करता है, वह भी सट्टा लगाता था, लेकिन चोरी में शामिल हो गया।
7 साल पहले पत्नी बच्चों ने छोड़ा
पुलिस की प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि वृद्ध बदमाश खंडवा से कुछ साल पहले इंदौर किराये के मकान में रहने आ गया था। उसकी एक बेटी और एक बेटा है। उसकी सट्टे और चोरी की आदत के चलते पत्नी दोनों बच्चों के साथ उसे सात साल पहले छोड़ चुकी है।