श्री महाकालेश्वर मंदिर में नागपंचमी पर्व की तैयारी नागपंचमी पूर्व एयरो ब्रिज की क्षमता का तकनीकी परीक्षण होगा -संभागायुक्त ने नागपंचमी के आयोजन को लेकर बैठक ली

दैनिक अवंतिका  उज्जैन उज्जैन। नागपंचमी 9 अगस्त को श्री महाकालेश्वर मंदिर में वर्ष में एक बार नागचंद्रेश्वर भगवान की पट खुलेंगे। भगवान के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु उमडेंगे। श्रद्धालू एयरो ब्रिज से होकर उपरी तल पर मौजूद मंदिर में दर्शन करने पहुंचेंगे। इससे पूर्व एयरो ब्रिज की क्षमता  का तकनीकी परीक्षण एवं जांच का काम संभागायुक्त संजय गुप्ता के निर्देश पर होगा।

श्री महाकालेश्वर मंदिर के कंट्रोल रूम पर गुरूवार को नागपंचमी पर्व पर मंदिर में श्रद्धालुओं की व्यवस्थाओं को लेकर संभागायुक्त ने बैठक ली है। उन्होंने नागपंचमी पर्व पर मन्दिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक के बाद संभागायुक्त, आईजी, कलेक्टर, एसपी व अन्य अधिकारियों ने मन्दिर क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

निर्देश के तहत ऐसी होगी व्यवस्था-

श्रद्धालुओं के लिए सुगम दर्शन व्यवस्था।

पार्किंग, यातायात इत्यादि के पुख्ता इंतजाम ।

एयरो ब्रिज की क्षमता का तकनीकी परीक्षण और जांच ।

मन्दिर सहित सम्पूर्ण मन्दिर परिसर क्षेत्र में साफ-सफाई व्यवस्थाएं ।

सुगम आवागमन के लिए मन्दिर के आसपास अनाधिकृत दुकानों का संचालन न हो।

श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त पेयजल । पीएचई के टेंकर से निर्धारित दूरियों पर पेयजल पाइंट ।

प्राथमिक उपचार के लिए डॉक्टर्स, कंपाउंडर्स एवं पैरामेडिकल स्टाफ ।

-कर्कराज,बड़ा गणेश मन्दिर, त्रिवेणी सरफेज पार्किग, श्री महाकाल लोक कंट्रोल आदि प्रमुख स्थानों पर एंबुलेंस व्यवस्था ।

ये जिम्मेदार थे बैठक में-

बैठक में आईजी संतोष कुमार सिंह, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा, मन्दिर प्रशासक मृणाल मीना,सहायक कलेक्टर गगनसिंह मीणा,निगमायुक्त आशीष पाठक,यूडीए सीईओ संदीप सोनी,एडीएम अनुकुल जैन, एसडीएम एल एन गर्ग, निर्मोही अखाडा के विनीत गिरि महाराज, डॉ.रामेश्वर दास, पं.आशीष गुरु, पं.राम शर्मा, पं.राजेन्द्र शर्मा , सहित अन्य अधिकारी एवं महाकाल मन्दिर प्रबंध समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

आईजी ने ये दिए निर्देश-

पर्याप्त पुलिस बल की उपलब्धता ।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम ।

श्रद्धालुओं के सुगम आवागमन के लिए व्यवस्थित बेरिकेडिंग ।

मन्दिर परिसर तथा मन्दिर परिक्षेत्र में पर्याप्त बेरिकेडिंग लोक निर्माण विभाग द्वारा की जाए। । श्रद्धालुओं की सुरक्षा के दृष्टिगत एयरो ब्रिज की मजबूती एवं उपयोग का प्रमाण-पत्र कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग से लिया जाए।

कलेक्टर के निर्देश-

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने निर्देश दिए कि नागपंचमी पर्व के लिए महाकाल मन्दिर में बेरिकेडिंग कार्य समय पर पूर्ण किया जाए। श्रद्धालुओं के लिए पेयजल व्यवस्थाएं दुरूस्त रहें। इसी के साथ अस्थाई जूता स्टेण्ड का भी अच्छे से संचालन किया जाए। भीड़ प्रबंधन के लिए मन्दिर परिक्षेत्र के बाहर खिचड़ी, फलाहारी आदि वितरण की व्यवस्था सुनियोजित तरीके से की जाए। कलेक्टर ने आगन्तुक दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए व्हील चेअर की पर्याप्त व्यवस्थाएं किए जाने और इसके लिए कोटवारों की ड्यूटी लगाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि निर्धारित स्थानों पर अस्थाई फायर स्टेशन और पूछताछ एवं खोया-पाया केन्द्र भी स्थापित किए जाएं।

तीसरी सवारी में हरसिद्धि पाल पर भी एलईडी-

बैठक में 5 अगस्त को निकलने वाली बाबा महाकाल की सवारी की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में भी विस्तृत चर्चा की गई, जिसमें बाबा महाकाल की सवारी के दौरान भीड़ प्रबंधन के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। हरसिद्धि पाल पर भी बड़ी एलईडी के माध्यम से बाबा महाकाल की सवारी के लाईव प्रसारण की व्यवस्था की जाए।

8 अगस्त रात 12 बजे खुलेंगे पट-

नागपंचमी के अवसर पर श्री महाकालेश्वर मन्दिर स्थित श्री नागचंद्रेश्वर भगवान के पट 8 अगस्त 2024 को मध्यरात्रि 12 बजे खुलेंगे और भगवान श्री नागचंद्रेश्वर के दर्शन 9 अगस्त 2024 को रात्रि 12 बजे तक किए जा सकेंगे।