बारिश में जगह-जगह हो रहा जलभराव, लोग परेशान गुरुवार रात हुई बारिश के दौरान कई जगह भरा पानी 

दैनिक अवंतिका  उज्जैन
उज्जैन। बारिश के दौरान शहर में हाल बेहाल हो जाता है। थोड़ी-सी बारिश होते ही, जगह-जगह जल भराव की स्थिति निर्मित हो जाती है। सड़कों पर पानी भरा होने से लोगों को कहीं भी आने-जाने में काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है।
गुरुवार रात कुछ देर हुई बारिश के दौरान देवास गेट, मालीपुरा, दौलतगंज सहित अन्य क्षेत्र में जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई । इन क्षेत्रों में अक्सर जल भराव की स्थिति बन रही है।  पिछले दिनों हुई बारिश के दौरान भी देवास गेट, मालीपुरा, व इंदौर गेट क्षेत्र की मुख्य सड़कों पर घुटने घुटने पानी जमा हो गया था।ऐसे में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। अक्सर बारिश के दौरान इन क्षेत्रों में जल भराव की समस्या बनी रहती है। लेकिन क्षेत्रवासियों को इस समस्या से निजात नहीं मिली रही है। इस बार की  बारिश में  कई बार इन क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति बन चुकी है। लेकिन उसके बाद भी नगर निगम द्वारा इन क्षेत्रों में पानी की निकासी को लेकर कोई प्रबंध नहीं किए हैं। अक्सर जब भी बारिश के दौरान इन क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति निर्मित होती है तो क्षेत्रवासी नगर निगम के कंट्रोल रूम पर शिकायत करते हैं। लेकिन उसके बाद भी  समस्या का निराकरण  नहीं हो पाता है। गुरुवार रात को भी कुछ देर की बारिश में इन क्षेत्रों में पानी की निकासी नहीं होने की वजह से नालियों का पानी सड़कों पर फैल गया और सड़कों पर पानी जमा होने की वजह से लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ा।
 वर्षों से बनी हुई है समस्या, लेकिन कोई निराकरण नहीं
 जिन क्षेत्रों में जल भराव की समस्या है उनके बारे में नगर निगम के अधिकारियों को भी पता है। लेकिन उसके बावजूद भी इसका उचित निराकरण नहीं किया जा रहा है। यही नहीं जल भराव की शिकायत मिलने के बाद मौके पर टीम भी नहीं पहुंचती है। जब भी बारिश होती है तो इंदौर गेट, मालीपुरा, देवास गेट, तोपखाना सहित कई इलाकों की सड़कों पर घुटने घुटने पानी जमा हो जाता है। और सड़के तलैया का रूप ले लेती है। लोगों  को इस पानी में से निकालकर जाना पड़ता है। जबकि यह महाकाल मंदिर जाने का मुख्य मार्ग है। लेकिन बारिश के दौरान वर्षों से इस मार्ग की सड़क पर जलभराव की स्थिति बन रही है। लेकिन उसके  बावजूद भी इस समस्या का निदान नहीं हो पाया है।
बारिश के दौरान अक्सर इन क्षेत्रों में होता है जल भराव
बारिश के दौरान मालीपुरा, दौलतगंज, देवास गेट, इंदौर गेट, गधा पुलिया, बेगमबाग मार्ग, तीन बत्ती चौराहा, चामुंडा माता चौराहा, नई सड़क, केडी गेट कमरी मार्ग, ढाबा रोड,तोपखाना सहित अन्य क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति निर्मित होती है। लेकिन उसके बाद भी इस समस्या का अभी तक कोई समाधान नहीं निकला है। कुछ देर की बारिश में ही इन क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति निर्मित हो जाती है और सड़कों पर पानी बहने लगता है।