एटीएम मेंटेनेंस कर्मचारी निकाला मास्टर मांइड पासवर्ड डालकर निकाली थी 22.93 लाख रूपयों की 4 कैसेट

दैनिक अवंतिका उज्जैन।
उज्जैन। एटीएम की डिपाजिट मशीन से चोरी हुए 22.93 लाख रूपयों से भरी चार कैसेट मेंटेनेंस कर्मचारी ने निकाली थी। मामला सामने आने पर पुलिस ने 12 घंटे में कर्मचारी और उसके साथी को गिरफ्तार कर मामले का खुलासा कर दिया। कर्मचारी ने मेंटेनेंस के दौरान पासवर्ड देख लिया था।
खाचरौद थाना क्षेत्र के बैंक आॅफ इंडिया शाखा के एटीएम की डिपाजिट मशीन की 22.93 लाख रूपयों से भरी चार कैसेट चोरी होने का मामला सोमवार को सामने आया था। बैंककर्मी रूपये निकालने पहुंचे थे, लेकिन मशीन की पासवर्ड से निकलने वाली चारों कैसेट गायब थी। बैंक मैनेजर नीलकमल पांचाल की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज करने के बाद 12 घंटे में 26 जुलाई को एटीएम मशीन का मेंटेनेंस करने आये कर्मचारी ऋतुराज पिता भोपालसिंह पंवार 30 वर्ष और उसके साथी शुभम पिता अर्जुन जोशी 26 वर्ष दोनों निवासी ग्राम बोरदिया थाना खाचरौद को गिरफ्तार कर लिया। दोनों ने से चोरी की गये 22.93 लाख रूपये और चोरी में उपयोग की गई बाइक जप्त की गई है। चोरी के मास्टर मांइड ऋतुराज ने प्रारंभिक पूछताछ में बताया कि उसने मशीन रिपेरिंग के दौरान रूपये देख लिये थे। उसे लालच आ गया था। जब मामला उजागर हुआ तो 1 दिन के लिये खाचरौद से बाहर चला गया था। खाचरौद थाना प्रभारी धनसिंह नलवाया ने बताया कि दोनों आरोपियों को मंगलवार दोपहर न्यायालय में पेश कर 2 दिनों की रिमांड पर लिया है।
रिश्तेदार के यहां रख आया था 18.76 लाख
12 घंटे में एटीएम की डिपाजिट मशीन से चोरी करने वालों के हिरासत में आने पर मामले का खुलासा एसपी प्रदीप शर्मा ने करते हुए बताया कि चोरी के मास्टर माइंड आरोपी ऋतुराज 26 जुलाई को मशीन मेंटेनेंस के लिये आया था, उस वक्त बैंक कर्मियों ने पासवर्ड डालकर मशीन को खोला था, तभी पीछे से ऋतुराज ने पासवर्ड देखकर नोट कर लिया था। रात में साथी के साथ आकर रूपयों से भरी चार कैसेट निकाली और साथी को 4.13 लाख रूपये देने के बाद 18.76 लाख रूपये बैग में रखने के बाद ताला लगाकर नलखेड़ा आगर के रहने वाले रिश्तेदार के यहां रख आया था।
बैंक कर्मियों से पूछताछ में चला पता
26 जुलाई को हुई चोरी के 8 दिन बाद बैंककर्मी डिपाजिट राशि निकालने पहुंचे तो मामले का पता चला। बैंक अधिकारियों ने कैमरे देखे। जिसमें हेलमेट और रैनकोट पहना बदमाश दिखाई दिया। बिना एटीएम मशीन टूटे हुई वारदात पुलिस तक पहुंची तो मशीन के जानकार द्वारा चोरी किया जाना प्रतीत हुआ। पुलिस ने सबसे पहले बैंककर्मियों से पूछताछ की तो पता चला कि कम्पनी ने मेंटेनेंस के लिये ऋतुराज को भेजा था। फुटेज में दिखे बदमाश और ऋतुराज की कद-काठी का मिलान किया गया जो समान होना सामने आते ही पुलिस ने दबिश देकर उसे गिरफ्तार कर लिया।
ऐसे दिया था वारदात को अंजाम
एसपी प्रदीप शर्मा ने बताया कि 26 जुलाई की रात ऋतुराज अपने साथी के साथ एटीएम पहुंचा था। उसने वारदात को अंजाम देने से पहले हेलमेट लगा लिया था और रैनकोट पहन लिया था। एटीएम में पहुंचते ही कैमरों पर काले रंग का स्प्रे किया और 15 मिनट में पासवर्ड का उपयोग कर मशीन से रूपयों की चार कैसेट निकालकर साथी की बाइक से फरार हो गया था।
थाना टीम के साथ सायबर की भूमिका
खाचरौद अनुविभागीय अधिकारी पुष्पा प्रजापत ने बताया कि एटीएम मशीन से लाखों की चोरी होना सामने आने के बाद थाना प्रभारी के साथ पूरे थाने की पुलिस टीम और सायबर टीम बदमाशों की तलाश में जुट गई थी। खुलासा होने पर पुलिस अधीक्षक महोदय की ओर से इनाम देने की घोषणा की गई है।