पहले बांधे देवताओं को राखी और फिर मनाए त्योहार

उज्जैन। 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा लेकिन यदि भारतीय संस्कृति या हिन्दू धर्म की बात करें तो ज्योतिषियों का कहना है कि रक्षाबंधन के दिन सबसे पहले देवी देवताओं को राखी बांधना या अर्पण करना चाहिए इससे आशीर्वाद के साथ सुख समृद्धि आती है। इसके बाद ही त्योहार को मनाना चाहिए।

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का त्योहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस खास दिन देवी-देवताओं की पूजा का भी विशेष महत्व होता है। ऐसे में भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले भगवान को राखी अर्पित करना चाहिए। आइए, जानते हैं कि सबसे पहले किस देवता को राखी बांधना चाहिए।
भगवान गणेश देवताओं में प्रथम पूजनीय माने जाते हैं। इस कारण रक्षाबंधन के दौरान सबसे पहले गणपति जी को राखी अर्पित करें। ऐसा करने से सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। हनुमान जी को इस शुभ अवसर पर राखी बांधना बहुत फलदायी माना जाता है। साथ ही जिन बहनों को अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने का मौका नहीं मिलता है, वे हनुमान जी को राखी बांध सकती हैं। कई लोग महादेव को राखी चढ़ाते हैं। कहा जाता है कि ऐसा करने से शिव जी प्रसन्न होते हैं। भक्त को सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है। कई बहनें भगवान श्री कृष्ण को अपना भाई मानकर राखी बांधती हैं। कहा जाता है कि पूरी श्रद्धा से ऐसा करने पर श्री कृष्ण भक्तों की रक्षा करते हैं।

You may have missed