चर्म रोग के ईलाज के लिए डॉक्टर जोक लेकर पहुंचे इंजेक्शन से खून निकाला और जोक चिपका दी, डॉक्टर बोले जोक शरीर से अशुद्ध रक्त को चूस लेगी और शुद्ध रक्त को छोड़ देगी मानपुरा में लगा विशाल निःशुल्क चिकित्सा शिविर, किया वृक्षारोपण

दैनिक अवंतिका उज्जैन
उज्जैन। माधव सेवा न्यास भारत माता मंदिर द्वारा संचालित धनवंतरी आरोग्य रथ के द्वारा पंचकोशी मार्ग स्थित ग्राम पंचायत मानपुरा (लालपुर) में निःशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में मधुमेह, गठिया, पथरी, बांझपन, लकवा, कैंसर, हृदय रोग, गुर्दे के रोग, महावारी रोग, दमा रोग, बवासीर अर्श रोग का इलाज किया गया।
शिविर में पहुंचे डॉक्टर के द्वारा चर्म रोग का इलाज आयुर्वेदिक पद्धति से किया गया। पानी के अंदर जोक होती है उसे साथ में लेकर डॉक्टर शिविर में पहुंचे और जिस मरीज को चर्म रोग था उस मरीज का इंजेक्शन के माध्यम से हाथ पर खून निकला और जो जोक लेकर आए थे मरीज के हाथ पर चिपका दी, उसके बाद डॉक्टरों का कहना था यह जोक शरीर से अशुद्ध रक्त को चूस लेगी और शुद्ध रक्त को छोड़ देगी। जिस प्रकार हंस दूध और पानी को मिलाने पर दूध को पीकर पानी को छोड़ देता है, ठीक उसी प्रकार जोक भी शरीर का अशुद्ध रक्त को चूस लेती है और शुद्ध रक्त को शरीर में छोड़ देती हैं। शिविर में मुख्य रूप से वैद्य एसएन पांडे, वैद्य विनोद कुमार बैरागी, वैद्य ओपी पालीवाल, वैद्य हेमंत रावल, वैद्य शिरोमणि मिश्रा, वैद्य दिवाकर पटेल, वैद्य रामतीर्थ शर्मा, वैद्य लवीना ठाकुर, वैद्य रविंद्र सिंह भाटी सहित कई डॉक्टर की टीम पहुंची। शिविर में पहुंचे डॉक्टर और जनप्रतिनिधि द्वारा वृक्ष महोत्सव के अवसर पर वृक्षारोपण भी किया गया। ग्राम मानपुरा के शांति धाम में सैकड़ो की तादात में उज्जैन निवासी समाज सेवी, पर्यावरण प्रेमी और ग्रामवासी महिला पुरुष वृक्ष महोत्सव में भाग लेकर वृक्षारोपण करने पहुंचे और भारत माता की जय, भारत माता की जय, भारत माता की जय, का नारा लगाकर वृक्षारोपण किया। वृक्षारोपण करने के पूर्व त्रिवेणी की पूजा अर्चना की पूजा के बाद सैकड़ो जनप्रतिनिधि ग्रामीण  महिला पुरुष द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम को संपन्न किया। वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठजन प्रदीप पांडे, बुद्धि प्रकाश सोनी, संतोष व्यास सहित सैकड़ो जनप्रतिनिधि महिला पुरुष उपस्थित थे। सभी जनप्रतिनिधियों ने और ग्रामीणों ने बताया हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के अभियान के तहत आज हमारे गांव में वृक्ष महोत्सव में पहुंचकर एक पौधा अपनी मां के नाम पर हमारे द्वारा वृक्ष लगाया गया। जिससे पर्यावरण और प्रकृति की रक्षा होगी और हमारा जीवन भी सुरक्षित रहेगा। कार्यक्रम के अंत मे ग्राम सरपंच मनोज सिंह ने चिकित्सा शिविर एवं वृक्षारोपण में पधारें सभी चिकित्सक गण, न्यासी गण जनप्रतिनिधि, उज्जैन वासी गण और अन्य लाभार्थी गणो का हृदय से आभार व्यक्त किया। यह जानकारी प्रबन्धक माधव सेवा न्यास ने दी।