भोले के दरबार में आया हूं यही प्राण दूंगा उत्तरप्रदेश के युवक ने रामघाट पर क्षिप्रा में लगाई छलांग

दैनिक अवंतिका उज्जैन
उज्जैन। श्रावण मास के चौथे सोमवार पर सुबह 11.30 बजे रामघाट पर श्रद्धालुओं की भीड़ के बीच एक युवक ने जान देने के मकसद से क्षिप्रा नदी में छलांग लगा दी। उसे होमगार्ड की एसडीईआरएफ टीम ने बचाकर बाहर निकला। युवक दोबारा छलांग लगाने के लिये दौड़ पड़ा। जिसे पकड़कर समझाईश दी गई।
रामघाट चौकी प्रभारी ईश्वर चौधरी ने बताया कि श्रावण का चौथा सोमवार होने पर सुबह से रामघाट पर क्षिप्रा नहाने के लिये आ रहे श्रद्धालुओं की भीड़ लगी ुहुई थी। सुरक्षा में होमगार्ड/एसडीईआरएफ की टीम पेट्रोलिंग में लगी थी। उसी दौरान एक युवक दौड़ता हुआ आया और क्षिप्रा नदी में छलांग लगा दी।  टीम में शामिल जवान महेश सोलंकी और हेमेंद्रसिंह ने उसे डूबते देखा तो तत्काल बचाने के लिये वर्दी में ही कूद पड़े। उसे बमुश्किल बाहर निकाला गया। नाम पता पूछ ने उत्तरप्रदेश के बांदा का रहने वाला रमेश कुमार होना सामने आया। उसका कहना था कि भोले के दरबार में आया हूं यहीं प्राण दूंगा। उसे क्षिप्रा से निकलकर चौकी पर लगाया गया, लेकिन दोबारा कूदने के लिये दौड़ पड़ा उसे पीछा कर पकड़ा गया और काफी देर समझाईश के बाद उसे क्षेत्र से दूर भेजा गया। चौकी प्रभारी  ने बताया दोपहर में भी देवास से आया 18 वर्षीय युवक संतोष नहाते समय गहरे पानी में चला गया था, उसे भी डूबने से टीम द्वारा बचाकर बाहर निकाला गया और परिजनों के सुपुर्द किया गया।
क्षिप्रा नदी में निकाली तिरंगा यात्रा
आजादी के जश्न से पहले निकाली जा रही तिरंगा यात्रा में रामघाट पर ड्युटी में तैनात एसडीईआरएफ/होमगार्ड जवानों ने क्षिप्रा नदी में 8 मोटरबोट पर तिरंगा लगाकर यात्रा निकाली। इस दौरान क्षिप्रा नदी का भ्रमण किया और देशभक्ति नारे लगाये गये। इस दौरान होमगार्ड विभाग के अधिकारी और आपदा मित्र भी हाथों में तिरंगा लेकर लहराते दिखाई दिये।

You may have missed