सबसे पहले बाबा महाकाल को बंधेगी राखी  पुजारी परिवार की महिलाओं ने बाबा महाकाल को बांधने के लिए एक फिट की राखी तैयार की

दैनिक अवंतिका
उज्जैन। आज रक्षाबंधन के अवसर पर सबसे पहले बाबा महाकाल को राखी बांधी जाएगी। जिसकी तैयारी चल रही है। पुजारी परिवार की महिलाओं ने भगवान महाकाल के लिए एक हफ्ते में करीब एक फीट की राखी तैयार की है।
आज रक्षाबंधन  पर्व पर  सुबह भस्म आरती के दौरान सबसे पहले रक्षाबंधन पर्व मनाते हुए राखी अर्पित की जाएगी। मंदिर के नंदीहाल में पुजारी परिवार की महिला सदस्य रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर मंगल गीत गाएंगी। मंदिर के पुजारी आशीष शर्मा ने बताया कि बाबा महाकाल के लिए पिछले 7 दिनों में तैयारी करते हुए पुजारी परिवार की महिला सदस्य मंजुला शर्मा, जया शर्मा, प्रीति शर्मा, कविता शर्मा, पल्लवी शर्मा, ज्योति शर्मा और ईशिका शर्मा मनीषा शर्मा, सीमा शर्माने करीब एक फीट की आकर्षक राखी बाबा महाकाल को बांधने के लिए तैयार की है। राखी तैयार करने के दौरान महिला सदस्यों द्वारा निरंतर ओम नमः शिवाय का जाप भी किया गया।इन सामग्रियों से तैयार की गई राखी
राखी बनाने में रेशम का धागा, मखमल का कपड़ा, मोती, डायमंड का उपयोग किया गया है। राखी पर बाबा महाकाल का नाम भी अंकित किया गया है। इसके अलावा बाबा महाकाल के लिए श्रीफल, आरती की थाली, भोग का प्रसाद भी तैयार किया गया है। इस दौरान नंदी हाल में महिलाएं मंगल गीत भी गाएंगी। आज  सुबह भगवान महाकाल को सबसे पहले राखी बांधकर विश्व कल्याण की प्रार्थना की जाएगी। गौरतलब है कि महाकाल मंदिर में देश और विदेश में बैठे बाबा महाकाल के भक्त भी रक्षाबंधन के अवसर पर कई तरह की राखी बाबा महाकाल को धारण करने के लिए पहुंचते हैं।

You may have missed