आज भारत बंद, बिहार में ट्रेन रोकी, राजस्थान के भरतपुर में नेट बंद, स्कूलों-कॉलेजों में छुट्टी, एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमीलेयर का विरोध

ब्रह्मास्त्र नई दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट के एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू करने के सुझाव के खिलाफ बुधवार को दलित-आदिवासी संगठनों ने 14 घंटे का भारत बंद बुलाया है। प्रदर्शनकारियों ने बिहार के दरभंगा और आरा में ट्रेनें रोक दी हैं। जहानाबाद, सहरसा और पूर्णिया में नेशनल हाईवे जाम कर दिया है।

राजस्थान के जयपुर, भरतपुर और मध्यप्रदेश के ग्वालियर समेत विभिन्न राज्यों के कई शहरों में एहतियातन स्कूल और कोचिंग सेंटर की छुट्टी की गई है। भरतपुर में इंटरनेट और अलवर में रोडवेज बसें बंद कर दी गई हैं।

नेशनल कन्फेडरेशन आॅफ दलित एंड आदिवासी आॅगेर्नाइजेशन ने कोर्ट के सुझाव को दलित और आदिवासियों के संवैधानिक अधिकारों के खिलाफ बताया है। साथ ही केंद्र सरकार से इसे रद्द करने की मांग की है। कांग्रेस, टीएमसी, सपा समेत तमाम विपक्षी दलों ने बंद का समर्थन किया है।
बिहार के जहानाबाद में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच धक्का-मुक्की हुई। उसके बाद बंद समर्थकों को पुलिस ने सड़क से हटाया। बिहार के पूर्णिया में भारत बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर टायर जलाकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

You may have missed