चिंता में इंदौर के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी …

इंदौर। इंदौर का स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी चिंता में है क्योंकि इंदौर जिले में अभी तक डेंगू के दो सौ से अधिक मरीज मिल चुके है। हालांकि विभागीय अफसर यह भी दावा कर रहे है कि डेंगू की रोकथाम के लिए प्रयास हो रहे है बावजूद जिस तरह से मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है उससे स्वास्थ्य विभागीय अफसर ही नहीं बल्कि शहरवासी भी चिंता में है कि कहीं ये बीमारी ओर अधिक पैर न पसार लें।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष अब तक संभाग भर में 328 डेंगू के और 106 मलेरिया के मरीज मिल चुके हैं। इनमें भी डेंगू के सबसे अधिक 251 मरीज इंदौर जिले में मिले हैं। यानी लगभग 73 प्रतिशत मरीज अकेले इंदौर जिले में हैं। बीमारी को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ड्रोन सर्वे, दवाइयों का छिड़काव और स्कूल और काॅलोनियों में जाकर लोगों को जागरूक भी कर रहा है। इंदौर में मिले मरीजों में 144 पुरुष, 37 महिला और 23 बच्चे शामिल हैं। ग्रामीण क्षेत्र से अधिक मरीज शहरी क्षेत्र में मिल रहे हैं। अच्छी बात यह है कि अब तक किसी मरीज को मौत नहीं हुई है। जिला मलेरिया अधिकारी डा. दौलत पटेल ने बताया हम ड्रोन के माध्यम से सर्वे कर रहे और लार्वा समाप्त करने के लिए दवाइयों का छिड़काव भी किया जा रहा है। भंवरकुआं गीता भवन विजय नगर मूसाखेड़ी आजाद नगर बिचौली मर्दाना बाणगंगा नंदानगर  आदि इलाकों में डेंगू के सबसे अधिक मरीज मिले है।
कैसे करें डेंगू से बचाव  

डेंगू के रोगी को दिन में भी मच्छरदानी में रहना चाहिए ताकि मच्छर उसे काट कर दूसरों को संक्रमित न करें । बुखार के समय पानी, नारियल पानी, शिकंजी और तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें । तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे एवं मांसपेशियों में दर्द तथा थकान होने पर नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र में सम्पर्क करें ।

You may have missed