इंदौर, उज्जैन में आज फिर होगा बादलों का घमासान…

इंदौर। इंदौर उज्जैन के साथ ही प्रदेश के अन्य शहरों में आज फिर कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। हालांकि यह भी बताया जा रहा है कि एकाध दिन में बारिश का सिलसिला थम भी सकता है।
बीते पांच दिनों से इंदौर सहित अन्य शहरों में बारिश होने का सिलसिला जारी है और सूबे के अधिकांश जल स्त्रोत व नदियां उफान पर है वहीं कई शहरों में आपस का संपर्क भी टूटे हुए है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर समेत कई क्षेत्र बारिश से तरबतर हैं। नर्मदा और क्षिप्रा नदी के जलस्तर में भी काफी बढ़ोतरी हुई है।कई प्रमुख बांधों के गेट खोले जाने से निचली बस्तियों में बाढ़ के हालात भी बनते देखे गए, लेकिन अब लोगों को आफत भरी बारिश से राहत मिलने के आसार हैं। सबसे ज्यादा बारिश अलीराजपुर में 8 इंच, छतरपुर एवं दमोह में 5.6 इंच, राजगढ़, रायसेन, भोपाल एवं जबलपुर में 4.5 से 5 इंच तक हुई है। वहीं, रविवार शाम 5 बजे तक 9 घंटे में उज्जैन में 26 एमएम, इंदौर में 15 एमएम तथा शिवपुरी में 14 एमएम बारिश हुई है।

जैसलमेर से बंगाल की खाड़ी तक मानसून ट्रफ
वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश और राजस्थान के ऊपर एक तीव्र निम्न दबाव क्षेत्र सक्रिय है, जो 27 अगस्त तक और प्रभावी हो सकता है. मानसून ट्रफ जैसलमेर से बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ है, जबकि दक्षिण बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय है। दक्षिण गुजरात से उत्तर केरल तट तक अपतटीय टॉप फैला हुआ है और पश्चिमी मानसून ट्रफ की ऊपरी धुरी 7.6 किमी की ऊंचाई पर स्थित है।