रात्रि 12 बजे गूँज उठा नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैयालाल की

???????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

महिदपुर। भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव की पूरे क्षेत्र में ही ाुबह से धूम रही क्षेत्र के सभी श्रीकृष्ण मंदिरों में विगत दिनों से तैयारिया जारी थी मंदिरों को रंगरोगन के साथ ही आकर्षक विद्युत साज सज्जा से सजाया गया सुबह से ही भगवान श्रीकृष्ण का अभिषेक कर आकर्षक श्रंगार शुरू हो गये भक्तों का दर्शनों के लिये तांता लगा रहा हालांकी सुबह से रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा कितु उसके बाद भी लोगो के उत्साह में कोई कमी नही आई। इसी में 5 हजार वर्ष से अधिक पुरानें मित्रता के प्रतीक श्री कृष्ण सुदामा नारायणा धाम पर भी भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ धूमधाम से मनाया गया। सुबह 4 से 6 बजे तक अभिषेक एवं भव्य आकर्षक श्रंगार हुआ। आरती के बाद घ्वज का चल समारोह निकालकर मंदिर शिखर पर ध्वजा रोहण किया गया वहीं पूरे दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम हुऐ।
नगर के पंजाबी समाज श्रीराधा कृष्ण मंदिर में भी परंपरानुसार इस साल भी पूरे मंदिर को आकर्षक विद्युत साज सज्जा के साथ ही फूलों से सजाया गया मंदिर पुजारी पंड़ित नरेन्द्र शर्मा द्वारा सुबह श्री राधा कृष्ण जी का अभिषेकर भव्य आकर्षक श्रंगार किया गया। गोकुल से मथुरा की तर्ज पर रात्री में 9 बजे वासुदेव रुप में सजे अभिभाषक भुपेन्द्र गुलाटी के द्वारा श्रीकृष्ण के स्वरुप में सजे नन्हें बालक को फूलों से सजी टोकरी में रख सर पर उठाकर मंदिर से नगर के अति प्रचीन गोपल मंदिर तक बैण्ड बाजें के साथ चल समारोह निकाला गया।
इसी में मुख्य बाजार स्थित नगर के अति प्राचीन गोपाल मंदिर में भी भगवान का गोपाल जी की आकर्षक श्रंगार किया गया मंदिर से रणजीत हनुमानजी मंदिर चैक बाजार तक पूरे मार्ग को आकर्षक रंगीन गुब्बारों तथा रंग बिरंगी लाईटों से सजाया गया। रात्री 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया भगवान के जन्म के साथ ही आतिशबाजी और बैण्ड़ बाजों ढोल धमाको के साथ महाआरती हुई तथा परंपरागत माखन मिश्री, धनिया की पंजेरी और फलों की महाप्रसादी का वितरण हुआ। नगर के सत्यनारायण मंदिर, चैक बाजार के राम मंदिर एवं पोरवाल समाज के गरुड़ गोपाल मंदिर में भी जन्माष्टमी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।
महिदपुर। संत जोसेफ कान्वेंट स्कूल महिदपुर में जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर शिक्षा विभाग की ओर से बी.आर.सी. विक्रम वर्मा एवं चन्द्रेश जोशी उपस्थित रहे। संस्था प्रंबधक फादर जार्ज वडेक्कल की अध्यक्षता में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। छात्र -छात्राओं द्वारा कृष्णभक्ति पर आधारित नृत्य की प्रस्तुति दी गई। कृष्ण और राधिका का स्वरूप लिए नन्हें छात्र -छात्राओं ने सभी को आकर्षित किया। फादर जार्ज वडेक्कल ने अपने उद्बोधन द्वारा कृष्ण जन्माष्टमी पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कृष्ण जीवन से प्रेरणा ग्रहण कर छात्रों को सदैव कर्तव्यरत रहने का संदेश दिया। कार्यक्रम की मुख्य वक्ता विद्यालय शिक्षिका सुश्री पद्मिनी डोडिया ने अपने उद्बोधन द्वारा कृष्ण की महिमा और कृष्ण संदेश, वर्तमान जीवन व समय में प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। विद्यालय प्राचार्य सोबी थोमस सर द्वारा छात्र -छात्राओं को जन्माष्टमी पर्व की शुभकामनाएं प्रेषित की। उप प्राचार्य अनिश थोमस सर ने सांस्कृतिक विभाग की ओर से आभार प्रदर्शित किया। इस प्रकार हर्षोल्लास के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।
इसी प्रकार यशवंत उत्कृष्ट विद्यालय, महिदपुर पब्लिक स्कूल, एमपीएस एकेडमी, शा. कन्या उ.मा.वि., सरस्वती शिशु मंदिर में भी जन्माष्टमी के अवसर पर वाद विवाद प्रतियोगिता, कृष्ण बनो प्रतियोगिता, नृत्य आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए।

You may have missed